Categories: Uncategorized

जानलेवा गड्ढों वाली Muzaffarpur Smart City: 10 दिनों में 2 मौतों के बाद DM ने बुलाई निर्माण एजेंसियो के साथ इमरजेंसी मीटिंग

नाला निर्माण के लिए बेतरतीब खाेदे गए गड्ढाें से लगातार हाे रहे हादसाें के बाद लाेगाें का गुस्सा चरम पर है। मंगलवार काे इमलीचट्टी में गुस्साए लाेगाें ने जमकर प्रदर्शन किया। बुधवार सुबह जूरन छपरा में युवक की माैत के बाद लाेग सड़क पर उतर अाए। चार घंटे तक ट्रैफिक जाम रखा। गुस्साए लाेगाें काे मनाने में प्रशासन का पसीना छूट गया।

इधर, निर्माण एजेंसी की हीलाहवाली की वजह से नाला निर्माण के लिए खाेदे गए गड्ढाें में हादसाें का दाैर जारी है। बुधवार शाम में हरिसभा चाैक पर अघाेरिया बाजार की रहने वाली अंजलि गड्ढे में गिर गई। वह दवा लेकर दुकान से उतरने के क्रम में नाले में गिर गई। दुकानदाराें और अन्य लाेगाें ने नाले से किशाेरी काे किसी तरह बाहर निकाला। इसके बाद किशाेरी आधा घंटा तक सड़क पर बैठकर राेती रही।

इस बीच लगातार हादसाें तथा आम लाेगाें काे हाे रही समस्याओं के निदान के लिए डीएम प्रणव कुमार ने एक बार फिर 20 मई काे निर्माण एजेंसी के अधिकारियाें के साथ इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। बैठक में नगर आयुक्त के अलावा अपर समाहर्ता, एसडीओ पूर्वी, नगर डीएसपी, मुशहरी सीओ, नगर क्षेत्र के सभी थानाध्यक्ष तथा स्मार्ट सिटी लि. के मुख्य कार्यपालक अधिकारी उपस्थित रहेंगे। डीएम ने कहा कि स्मार्ट सिटी परियाेजना के तहत नाला निर्माण के कारण ट्रैफिक व्यवस्था एवं आम लाेगाें काे समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

इसके निदान के लिए 20 मई काे बैठक बुलाई गई है। हर हाल में एजेंसी काे 30 मई तक शहर में बेतरतीब खाेदे गए गड्ढाें काे भरना हाेगा। शहरवासियाें की सबसे बड़ी इस समस्या के निदान के लिए दैनिक भास्कर भी लगातार मुहिम चला रहा है। डीएम की ओर से दिए गए अल्टीमेटम के बाद निर्माण एजेंसी की हर दिन की गतिविधि से हम आपकाे अवगत करा रहे हैं।

इधर, आम लाेगाें का गुस्सा जब सड़क पर उतरने लगा है ताे निगम की राजनीति करने वाले जनप्रतिनिधि भी आराेप-प्रत्याराेप में जुट गए हैं। विधायक विजेन्द्र चाैधरी ने नगर आयुक्त पर हमला बाेला ताे विपक्षी पार्षद नंद कुमार प्रसाद ने नगर आयुक्त के पक्ष में उतर आए हैं।

हाल में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के दौरान हुए हादसे

  • 9 मई : धर्मशाला चौक पर जलजमाव के दौरान दरभंगा निवासी रेल यात्री की करंट लगने से मौत
  • 14 मई : सिकंदरपुर में सीवरेज लाइन बिछाने के दौरान गड्ढे में पानी भर जाने व मिट्टी धंसने से मजदूर की मौत
  • 14 मई : सरैयागंज टावर के पास खुले गड्‌ढे में गिर कर बाइक सवार युवक हुआ घायल
  • 10 अप्रैल : मोतीझील में नाला बनाने के लिए खोदे गड्ढे में साइकिल सवार छात्र गिरा, घायल

तिलक मैदान रोड व छोटी सरैयागंज में नहीं शुरू हुआ नाला निर्माण
शहर में खोदे गए गड्ढों को 30 मई तक भरने के डीएम के अल्टीमेटम के बावजूद स्मार्ट सिटी के काम में तेजी नहीं आ रही है। महेश बाबू चौक पर बुधवार की सुबह हादसे में युवक की मौत के बाद शहर में स्मार्ट सिटी का ज्यादातर काम ठप रहा। दोपहर बाद मोतीझील व एमआईटी के पास महज दो जगह नाला बनाने का काम शुरू हुआ। डीएम ने 27 अप्रैल को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की समीक्षा की थी। जिसमें स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने डीएम को बैरिया से लक्ष्मी चौक तक काम पूरा करने की रिपोर्ट सौंपी थी।

जबकि जमीनी हकीकत है कि 22 दिन बाद भी बैरिया से लक्ष्मी चौक तक अभी चार बड़े-बड़े गड्ढे नाला बनाने के लिए खोद कर छोड़े हुए हैं। । निर्माण एजेंसी का कहना है कि नाला बनाने के लिए लोहा बांधने का काम प्लांट में किया जा रहा है। बता दें कि बैरिया गोलंबर से लक्ष्मी चौक जूरन छपरा होते हुए स्टेशन तक 42 करोड़ की लागत से सड़क-नाला का निर्माण होना है। जिसका काम टुकड़े-टुकड़े में चल रहा है। सबसे ज्यादा लापरवाही तिलक मैदान-छोटी सरैयागंज रोड में बरती जा रही है।

पांच दिन पहले आईडीबीआई बैंक के पास एक बच्ची नाले में गिर गई। इसके बावजूद पिछले एक सप्ताह से नाला बनाने का काम ठप है। छोटी सरैयागंज इलाके में जगह-जगह गड्ढा खोद कर छोड़ दिया गया है। मोतीझील में भी नाला बनाने में शिथिलता बरती जा रही है। स्मार्ट सिटी के अधिकारी भी दबे जुबान अब स्वीकार रहे हैं कि 30 मई तक शहर में नाला बनाने के लिए खोदे गए गड्ढों को भरने का काम पूरा होना मुश्किल है।

Share This Article.....
Shivam

Recent Posts

बिहार के लाल ने किया क़माल; आकाश दीप का टीम इंडिया में बड़ा धमाका

बिहार के सासाराम में जन्मे आकाशदीप ने शुक्रवार 23 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू…

3 months ago

बच्‍चों के लिए छोड़ा 107 करोड़ का पैकेज, जानिए कैसै Khan Sir बने लाखों स्टूडे़टस के हीरो…

संघ लोकसेवा आयोग की परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी करने वाले के बीच एक नाम…

3 months ago

राशन दुकानदार की बिटिया बनी अफसर, 3 बार फेल, हार मानने से किया इंकार, UPPSC में टॉपर बन रचा इतिहास…

लखनऊ के अलीगंज में रहने वाली सल्तनत परवीन ने UPPCS 2022 की परीक्षा में छठी…

3 months ago

बर्तन दुकानदार का बेटा बना IAS, ऑल इंडिया में 38वां रैंक, जानिए कैसे मिली सफलता…

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) देश में सबसे कठिन परीक्षा है। इस परीक्षा में देश…

3 months ago

ऑटो ड्राइवर की बिटिया UPSC टॉपर, देश भर में मिला पहला रैंक, भावुक होकर रोने लगी मां…

हम आज मेघा अरोड़ा की कहानी सुनेंगे। मेघा कहती है कि उनके माता पिता बहुत…

3 months ago

पहले मैट्रिक-इंटर परीक्षा में बनी टॉपर, फिर UPSC में 5वीं रैंक लाकर बनी IAS, अफसर बिटिया को सलाम

2018 की यूपीएससी परीक्षा में सृष्टि जयंत देशमुख ने पहली बार में ही 5वीं रैंक…

3 months ago