Categories: Uncategorized

मुजफ्फरपुर में सावन पर सजेगा बाबा गरीबनाथ का दरबार, 17 जुलाई को श्रावणी मेला का होगा उद्घाटन

तीन साल के लंबे अंतराल के बाद इस बार मुजफ्फरपुर में श्रावणी मेला का आयोजन किया जाएगा। इसे लेकर DM प्रणव कुमार ने सम्बन्धित पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इसके पूर्व 2019 में श्रावणी मेले का आयोजन किया गया था। लगभग 3 साल के अंतराल पर 2022 में श्रावणी मेले का आयोजन होगा। उक्त आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न कराने, कांवरियों के लिए मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने एवं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर निर्देश दिए गए। बैठक में निर्णय लिया गया कि 17 जुलाई 2022 को DN हाई स्कूल में श्रावणी मेले का उद्घाटन होगा।

आरसीडी, नगर निगम एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि बाबा गरीब नाथ मंदिर तक जाने वाली सभी सड़कों के साथ-साथ शहर के अन्य सभी सड़कों को दुरुस्त करने की दिशा में त्वरित गति से कार्य करना शुरू कर दे दे। बैठक में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग ,विद्युत विभाग स्वास्थ्य विभाग ,पथ निर्माण विभाग, जिला जनसंपर्क विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों को श्रावणी मेला को लेकर कार्य योजना शीघ्र बनाने का निर्देश दिया गया।

साफ सफाई पर दें विशेष ध्यान

नगर निगम द्वारा कचरे के समुचित प्रबंधन करने के साथ शहर की साफ सफाई को लेकर विशेष निर्देश दिए गए। विद्युत विभाग को मेला आयोजन के दौरान विद्युत के समुचित प्रबंधन कर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी और कार्यपालक अभियंता आरसीडी को संयुक्त रूप से सभी सड़कों का भौतिक निरीक्षण कर अविलंब प्रतिवेदन देना सुनिश्चित करेंगे। वही फकुली से रामदयालु तक सड़क का आवश्यक मरम्मत करने का निर्देश परियोजना निदेशक हाजीपुर को दिया गया। ताकि श्रद्धालु कावड़ियों को आवागमन में किसी प्रकार की कठिनाई न हो।

कांवरियों के ठहराव की उचित व्यवस्था

श्रद्धालु कांवरियों के जलाभिषेक हेतु मंदिर तक आने वाले राष्ट्रीय उच्च पथ 77 एवं राष्ट्रीय उच्च पथ 102 पर यातायात नियंत्रण/ सुरक्षा के संबंध में आवश्यक व्यवस्था गठित समिति के पदाधिकारियों के द्वारा कराया जाएगा। इस हेतु आवश्यक कार्य योजना तैयार कर लिया जाने का निर्देश दिया गया। कावरियों के लिए निर्धारित ठहराव स्थल पर सभी मूलभूत सुविधाओं यथा:- शौचालय पेयजल और स्नानघर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित विभाग को दिए गए। SDO पूर्वी को निर्देश दिया गया है कि सभी धर्मशाला के प्रबंधकों के साथ बैठक कर लेंगे। वही बैठक में साफ-सफाई एवं प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया गया।

मोबाइल एम्बुलेंस की तैनाती

सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि फकुली से लेकर आगन्तुक काउंटर तक दो मोबाइल एंबुलेंस का परिचालन सुनिश्चित कराएंगे और दो मोबाइल एंबुलेंस बाबा गरीब नाथ मंदिर स्थित नियंत्रण कक्ष के पास रखना सुनिश्चित करेंगे। अन्य सभी महत्वपूर्ण स्थलों पर स्वास्थ्य कैम्प की व्यवस्था की जाएगी। सभी ठहराव स्थलों पर पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश विद्युत विभाग को दिया गया। बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया कि म बाबा गरीब नाथ मंदिर से 500 मीटर की परिधि में निजी रूप से किसी केभी द्वारा माइक एवं डीजे बजाने पर प्रतिबंध रहेगा।

कंट्रोल रूम और CCTV से निगरानी

भीड़ नियंत्रण एवं यातायात नियंत्रण को लेकर ट्रैफिक डीएसपी एवं एसडीओ पूर्वी को विशेष निर्देश दिए।सभी निर्देशों का अनुपालन की समीक्षा अगले बैठक में की जाएगी। सुरक्षा का माकूल प्रबंध किया जाएगा। पर्याप्त संख्या में पुलिस अधिकारियों और दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। सोमवार को भीड़ पर प्रभावी नियंत्रण हेतु पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी/ पुलिस अधिकारी ,पुलिस बल एवं बीएमपी की महिला बटालियन पर्याप्त संख्या में प्रतिनियुक्त होंगे। सैप के जवान, एनसीसी एवं भारत स्काउट एवं गाइड के कैडेट्स भी तैनात किए जाएंगे। एसडीओ पूर्वी को निर्देशित किया गया कि एनसीसी एवं भारत स्काउट एवं गाइड के पदाधिकारी के साथ बैठक कर लेंगे। बाबा गरीब नाथ मंदिर स्थित नियंत्रण कक्ष में लगातार सीसीटीवी कैमरे से सभी गतिविधियों का अवलोकन कराने हेतु पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति वरीय पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरपुर के स्तर से की जाएगी।

Share This Article.....
Shivam

Recent Posts

बिहार के लाल ने किया क़माल; आकाश दीप का टीम इंडिया में बड़ा धमाका

बिहार के सासाराम में जन्मे आकाशदीप ने शुक्रवार 23 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू…

3 months ago

बच्‍चों के लिए छोड़ा 107 करोड़ का पैकेज, जानिए कैसै Khan Sir बने लाखों स्टूडे़टस के हीरो…

संघ लोकसेवा आयोग की परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी करने वाले के बीच एक नाम…

3 months ago

राशन दुकानदार की बिटिया बनी अफसर, 3 बार फेल, हार मानने से किया इंकार, UPPSC में टॉपर बन रचा इतिहास…

लखनऊ के अलीगंज में रहने वाली सल्तनत परवीन ने UPPCS 2022 की परीक्षा में छठी…

3 months ago

बर्तन दुकानदार का बेटा बना IAS, ऑल इंडिया में 38वां रैंक, जानिए कैसे मिली सफलता…

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) देश में सबसे कठिन परीक्षा है। इस परीक्षा में देश…

3 months ago

ऑटो ड्राइवर की बिटिया UPSC टॉपर, देश भर में मिला पहला रैंक, भावुक होकर रोने लगी मां…

हम आज मेघा अरोड़ा की कहानी सुनेंगे। मेघा कहती है कि उनके माता पिता बहुत…

3 months ago

पहले मैट्रिक-इंटर परीक्षा में बनी टॉपर, फिर UPSC में 5वीं रैंक लाकर बनी IAS, अफसर बिटिया को सलाम

2018 की यूपीएससी परीक्षा में सृष्टि जयंत देशमुख ने पहली बार में ही 5वीं रैंक…

3 months ago