नए साल पर जश्न के बीच डोली धरती, दिल्ली-NCR में देर रात भूकंप के तेज झटके, दहशत में घरों से बाहर निकले लोग

bhukamp, earthquake

दिल्ली में रविवार देर रात लोग नए साल के जश्न में डूबे हुए थे, तभी भूकंप आ गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली और उससे सटे इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि देर रात करीब करीब 1.19 बजे 3.8 तीव्रता का भूकंप आया. इसका केंद्र हरियाणा के झज्जर में था. इसकी गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी.

वहीं भूकंप से अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना भी नहीं आई है. दिल्ली में पिछले कुछ महीनों में कई भूकंप आ चुके हैं.

नवंबर में तीन बार आया था भूकंप

इससे पहले 29 नवंबर को दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके महसूस किए गए था. यहां भी भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल पर 2.5 मापी गई थी. नई दिल्ली का पश्चिमी क्षेत्र भूकंप का केंद्र रहा था, जिसकी गहराई पांच किलोमीटर थी.

इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में 12 नवंबर को दिल्ली-NCR और उत्तराखंड में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. भूकंप आने के बाद लोग घर और दफ्तरों से बाहर आ गए थे. दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, बिजनौर में भूकंप के झटके लगे थे.

दिल्ली-एनसीआर में 9 नवंबर को भी भूकंप आया था. तब भारत, चीन और नेपाल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इसकी तीव्रता 6.3 थी. भारत में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत 7 राज्यों में भूकंप आया था. वहीं, नेपाल में भूकंप से सबसे ज्यादा तबाही की खबरें सामने आई थीं. भूकंप से न सिर्फ कई घर तबाह हो गए थे, बल्कि 6 लोगों की मौत हो गई थी.

मंडी में 2.8 की तीव्रता का आया था भूकंप

दिल्ली से पहले हिमाचल के मंडी जिले में शनिवार भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. जानकारी के मुताबिक भूकंप सुबह पांच बजकर 51 मिनट पर आया था, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 2.8 मापी गई थी. इसका केंद्र मंडी में जमीन से पांच किलोमीटर नीचे था. फिलहाल भूकंप से जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था.

उत्तरकाशी में 27 दिसंबर की रात आया था भूकंप
उत्तराखंड के उत्तरकाशी से लेकर नेपाल तक 27-28 दिसंबर की रात ढाई घंटे के भीतर कई भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का पहला झटका नेपाल के बागलुंग जिले में महसूस किया गया. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक नेपाल के नेशनल अर्थक्वेक मॉनिटरिंग एंड रिसर्च सेंटर (एनईएमआरसी) ने जानकारी दी है कि बागलुंग जिले में एक घंटे के भीतर भूकंप के दो झटके महसूस किए गए.

भूकंप का पहला झटका नेपाली समय के मुताबिक देर रात 1.23 बजे महसूस किया गया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.7 थी. इसके बाद करीब 2:07 बजे खुंगा के आसपास भूकंप का दूसरा झटका महसूस किया गया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.3 मापी गई थी.

इसके बाद उत्तरकाशी में देर रात करीब 2 बजकर 19 मिनट पर फिर से धरती हिली. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 मापी थी. भूकंप की इन घटनाओं में जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

INPUT: IT NETWORK

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *