उफान पर गंगा; UP-बिहार का संपर्क टूटा, व्यासी पथ पर चढ़ा पानी…

बक्सर में गंगा नदी उफान पर है। इस कारण यहां का दियारा और यूपी के बलिया को जोड़ने वाली व्यासी पथ पर पानी चढ़ गया है। इससे संपर्क टूट चुका है। हालांकि, कुछ लोग जान जोखिम में डालकर इस पार से उस पार जाने का प्रयास कर रहे है।

सड़क के ऊपर से पानी बह रहा है। दोनों तरफ लोगों की भीड़ लगी हुई है। एक पिकअप वाहन चालक अपने वाहन को लोगों के मना करने के बाद भी पानी भरे रास्ते के सहारे उसे पार करने का प्रयास कर रहे है। लेकिन, उसकी वाहन फंस जाता है।

जिला प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि इस तरह की हरकत ना करें, जिससे जान माल को नुकसान हो। बता दें कि बलिया से बक्सर को जोड़ने वाली गंगा नदी पर बयासी पुल का निर्माण किया गया था। जिससे बिहार के बक्सर से बलिया की दूरी कम हो जाए। वहीं, व्यापर का काफी बड़ा फायदा है।

दियारांचल के 65 फीसदी लोग यूपी स्थित बेयासी गंगा घाट से बलिया मार्केटिंग करते हैं। वहीं, किसान दुध व छेना लेकर सुबह शाम गंगा नदी पार कर बलिया शहर में बेचने जाते है। लेकिन, समस्या यह है कि गंगा का जलस्तर में वृद्धि के साथ ही बक्सर से यूपी का संपर्क टूटा गया है। जिससे लोगों की परेशानी काफी बढ़ गई है।

अब दियारा के लोगों को बलिया जाने के लिए बक्सर मुख्यालय में स्थित वीर कुंवर सिंह सेतु के रास्ते होते हुए बलिया जाना होगा। जिससे 50 किलोमीटर की एक्स्ट्रा दूरी तय करनी होगी। हालांकि, अभी लोग जान जोखिम में डाल इस रास्ते का प्रयोग कर रहे है।

केंद्रीय जल आयोग से मिले ताजा अपडेट से लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली है। जेई प्रशांत चौरसिया ने बताया कि गंगा नदी का जलस्तर शुक्रवार को चेतवानी बिंदु को पार करते ही 59.49 मीटर पर स्थिर हो गया है।

शनिवार की सुबह से नदी का जलस्तर दो सेंटी मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से कम होने लगा है। शनिवार को जलस्तर घटते हुए 59.47 मीटर पर जा पहुंचा है। बाढ़ की आशंका अभी भी बने होने की बात भी कही गई।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *