Muzaffarpur को नए साल पर Traffic Light-CNG बस समेत मिलेंगे ये 6 गिफ्ट, बदलेगी शहर की सूरत

मुजफ्फरपुर। जिलेवासियों के लिए नववर्ष 2022 नई उम्मीदों व सौगातों भरा होगा। स्वास्थ्य, परिवहन, शिक्षा, शहरी विकास, उद्योग सहित अन्य विभागों की कई योजनाएं धरातल पर उतरेंगी।

शहरी क्षेत्र का जहां विस्तार होगा, वहीं जलजमाव व जाम की समस्या से भी मुक्ति मिलेगी। सिकंदरपुर मन में नौका विहार का आनंद उठाएंगे। चकाचक सड़कों पर गाडिय़ां सरपट दौड़तीं नजर आएंगी।




बदल जाएगी सूरत, स्मार्ट होगा शहर
नए साल में स्मार्ट सिटी की योजनाएं जमीन पर दिखाई पड़ेंगी। शहरवासियों को तीन पार्कों का सौगात मिलेगा। बैरिया से स्टेशन रोड, स्टेशन से अखाड़ाघाट रोड एवं नगर थाना से हरिसभा चौक की सड़कें स्मार्ट होंगी। नगर भवन नये लुक में नजर आएगा। कंपनीबाग स्थित इंटीग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल भवन से शहर के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाएगी। सिकंदरपुर स्टेडियम बनकर तैयार हो जाएगा। सिकंदरपुर मन पर्यटक केंद्र के रूप में विकसित होगा।


चौक-चौराहों पर लगेंगे ट्रैफिक सिग्नल
शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने को लेकर चौक-चौराहों पर सिग्नल लगेगा। अपराध नियंत्रण के लिए कई जगहों पर सीसी कैमरे लगेंगे। मिठनपुरा व शहरी क्षेत्र में ओपी खोलने पर भी विचार चल रहा है। जाम से मुक्ति दिलाने के लिए वन वे व रोड डिवाइडर की व्यवस्था होगी। रात्रि गश्ती को और बेहतर किया जाएगा। शराब धंधेबाजों पर शिकंजा कसेगा।


एसकेएमसीएच में खुलेगा सुपर स्पेशलिटी सेंटर
नए साल में स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में भी बेहतर सुविधा मिलेगी। एसकेएमसीएच में निर्माणाधीन सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की शुरूआत होगी। साथ ही सदर अस्पताल परिसर समेत पारू में आक्सीजन प्लांट शुरू होने की संभावना है। 15 से 18 वर्ष के किशोरों को कोरोना की वैक्सीन लगेगी। बुजुर्गों को बूस्टर डोज देने की तैयारी चल रही है।


स्नातक में लागू होगा सीबीसीएस सिस्टम
विश्वविद्यालय का विलंब सत्र ट्रैक पर लाने के लिए मास्टर प्लान बन रहा। अगले वर्ष से सत्र नियमित होने की उम्मीद है। दो महीने में दर्जन भर से अधिक लंबित परीक्षाएं होंगी। स्नातक में सीबीसीएस सिस्टम लागू होगा। पीएचडी थीसिस जमा करने से पहले प्लेगरिज्म टेस्ट अनिवार्य हो जाएगा। डिजिटल लाइब्रेरी शुरू किया जाएगा। जिम, स्वीङ्क्षमग पुल और स्पोट््र्स काम्पलेक्स का निर्माण होगा। एलएस कालेज में बने नवनिर्मित पार्क और कंप्यूटर सेंटर का शुभारंभ होगा।


सीएनजी बस-आटो का मिलेगा तोहफा
नववर्ष 2022 में जिले में सीएनजी बस एवं ऑटो के परिचालन होने की उम्मीद है। पर्यावरण संरक्षण को लेकर यह पहल की जा रही है। पेट्रोल पंपों पर सीएनजी की बिक्री होगी। इसके साथ ही कई महत्वपूर्ण स्थानों के लिए बिहार राज्य पथ परिवहन निगम बस सेवा शुरु करेगा। वहीं रेल के क्षेत्र में मुजफ्फरपुर जंक्शन को विश्वस्तरीय बनाने की कवायद शुरू हो जाएगी।


खुलेंगे रोजगार के द्वार
नववर्ष में जिले में रोजगार के द्वार भी खुलेंगे। उद्योग जगत में कई बदलाव की तैयारी चल रही है। नए साल में मोतीपुर प्रखंड में इथनाल का प्लांट लगाया जाएगा। मेगा फूड पार्क का निर्माण भी होगा। इसमें कई बड़ी कंपनियां अपनी फैक्ट्री शुरू करेगी। इससे यहां युवाओं को रोजगार मिलेगा। वहीं बेला औद्योगिक क्षेत्र के सड़क व अन्य विकास के लिए 110 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी।

INPUT:JNN

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *