Muzaffarpur Smart City में 82 किलोमीटर की Sewerage योजना का काम शुरू, 178 करोड़ रूपए होंगे खर्च

मुजफ्फरपुर। शहर में बहुप्रतीक्षित स्टॉर्म वाटर एंड सीवरेज सिस्टम पर काम शुरू हो गया है। शनिवार को सिकंदरपुर क्षेत्र से इसका शुभारंभ हुआ। सीवरेज पाइपलाइन के लिए गड्ढ़ा खोदते हुए पाइप बिछाने का काम शुरू कर दिया गया है।




बरसात से पहले इस योजना का अधिकतर हिस्सा पूरा कर लिया जाएगा। शहर में 178 करोड़ के सीवरेज प्लान को दो साल में पूरा कर लेना है। यह पाइपलाइन शहर में 82 किलोमीटर की है।


नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय ने बताया कि यह स्मार्ट सिटी की महत्वाकांक्षी योजना है। इससे घरों से निकलने वाले दूषित पानी को एसटीपी तक ले जाया जाएगा। एसटीपी में इसका शुद्धिकरण कर फिर इस पानी को मन में व बूढ़ी गंडक में फेंका जाएगा। फिलहाल सीवरेज का यह पानी सीधे बूढ़ी गंडक व सिकंदरपुर मन में गिर रहा है या फिर नालों के माध्यम से सड़कों पर ही फैल रहा है। इस सीवरेज से अकेले सिकंदरपुर व आसपास के 10 हजार घरों का पानी निकलेगा। पूरे स्मार्ट सिटी एरिया में इनकी संख्या काफी अधिक है। नगर आयुक्त ने कहा कि आने वाले समय में सभी घरों के नालों को इससे जोड़ दिया जाएगा।


सीवेज पंपिंग स्टेशन भी बनाये जायेंगे :
इस सीवरेज सिस्टम के साथ चार सीवेज पंपिंग स्टेशन भी बनाये जायेंगे, जो इसके पानी को पंप कर एसटीपी तक पहुंचायेंगे। एसटीपी में इस पानी का क्लोरोफिकेशन किया जाएगा और वहां से फिर इसे बाहर फेंका जाएगा। स्मार्ट सिटी के शत-प्रतिशत घरों को इस सिस्टम से जोड़ा जाएगा।


फिलहाल इस सिस्टम से शहर के जो इलाके जुड़ने वाले हैं, उनमें सरस्वती नगर, दाउदपुर, झिटकहिया, ब्रह्मपुरा, जूरनछपरा, सदर अस्पताल, शहीद खुदीराम बोस मार्ग, सिकंदरपुर, सरैयागंज, डीएम आवास, एसएसपी आवास, प्रभात जर्दा फैक्ट्री रोड व बालूघाट आदि इलाके शामिल हैं। इन इलाकों में करीब 13 हजार घर ऐसे हैं, जो सीवरेज सिस्टम से जुड़ेंगे। इस योजना के तहत चार पंपिंग स्टेशन, एक एसटीपी व एक एयर ब्लोअर हाउस के अलावा आधा दर्जन जगहों पर कलेक्शन चैम्बर बनाया जाएगा, जहां से नालों के गंदे पानी को खींचने का काम किया जाएगा।

INPUT: Hindustan

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *