RRB NTPC रिजल्ट पर बवाल : हंगामा करने वाले को रेलवे में कभी नहीं मिलेगी नौकरी, रेलवे मंत्रालय ने जारी किया नोटिस

रेलवे की ओर से ताजा नोटिस जारी कर बताय गया है कि, “यह संज्ञान में आया है कि रेलवे (Railway) नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार रेलवे पटरियों पर विरोध प्रदर्शन, ट्रेन संचालन में व्यवधान, रेलवे संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने जैसी उपद्रवी / गैरकानूनी गतिविधियों में संलिप्त हुए हैं। इस तरह की गतिविधियां उच्चतम स्तर की अनुशासनहीनता प्रदर्शित करती हैं जो ऐसे उम्मीदवारों को रेलवे / सरकारी नौकरियों के लिए अनुपयुक्त बनाती हैं। ऐसी गतिविधियों के वीडियो की विशेष एजेंसियों की मदद से जॉच कराई जाएगी और गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त पाए जाने वाले उम्मीदवारों पर पुलिस कार्रवाई के साथ-साथ ही उन्हें रेलवे की नौकरी प्राप्त करने से आजीवन प्रतिबंधित भी किया जा सकता है।




सभी आरआरबी सत्यनिष्ठा के उच्चतम मानकों को बनाए रखते हुए निष्पक्ष और पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया संचालित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। रेलवे नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे गुमराह न हों या ऐसे तत्वों के प्रभाव में न आएं जो अपने स्वार्थ को पूरा करने के लिए उनका इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं।”


बिहार (Bihar) के पटना में रेलवे NTPC के छात्रों का जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला है। छात्रों ने 24 जनवरी को लगभग 5 घंटे से राजेन्द्र नगर टर्मिनल पर ट्रैक को जाम कर दिया था। बिहार के अलग-अलग क्षेत्रों में छात्रों का प्रदर्शन आज, 25 जनवरी को भी जारी है। प्रदर्शन कर रहे छात्रों की वजह से कई जगहों पर ट्रेन परिचालन बाधित है।


आपको बता दें कि रेल मंत्रालय का कहना है कि नोटिफिकेशन के पैराग्राफ 13 के अनुसार ही रिक्त पदों की संख्या से कुल 20 गुना उम्मीदवारों का चयन किया गया है. जारी रिजल्ट में 7 लाख रोल नंबर चयनित हैं. जो कि 35000 पदों का 20 गुना है. रेल मंत्रालय का कहना है कि यह कभी भी नहीं कहा गया था कि CBT 2 के लिए 7 लाख उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. एक ही उम्मीदवार को पात्रता के आधार पर कई लेवल के लिए चयनित किया जा सकता है.


कटऑफ को लेकर रेल मंत्रालय ने कहा है कि रिजल्ट नॉर्मलाईजेशन प्रक्रिया के आधार पर तैयार किया गया है. कट ऑफ कुल वैकेंसी पर निर्भर करता है. चूंकि टेन प्लस टू के लिए लगभग 10,500 पद थे, जिनके लिए 35000 उम्मीदवार पात्र है. इसलिए कट ऑफ अधिक रहा. चयन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अंत में लगभग 35000 उम्मीदवारों का ही चयन किया जाएगा और एक पद पर केवल एक उम्मीदवार की ही नियुक्ति की जाएगी और कोई पद खाली भी नहीं रहेगा.


रेलवे के अभ्यर्थी मंत्रालय की तमाम दलीलों को मानने को तैयार नहीं है. उनका कहना है कि सरकार ने Railway Recruitment Board Non-Technical Popular Categories के विज्ञापन के तहत 20 फीसदी रिजल्ट देने की बात की थी. बक्सर और नालंदा में रेलवे ट्रैक पर उतरे छात्रों की मांग है कि सरकार इस रिजल्ट को कैंसल कर नया रिजल्ट जारी करे.


साथ ही रेलवे के अभ्यर्थी इस बात को लेकर भी हंगामा कर रहे हैं कि पहले रेलवे ग्रुप D में दो परीक्षा लेने की बात नहीं कही गई थी. अब रेलवे भर्ती विज्ञापन में दी गई सूचनाओं से मुकर रहा है. तानाशाही रवैया अपनाते हुए रेलवे ने रेलवे ग्रुप D में दो परीक्षाओं के आयोजन की बात कह रहा है.


आपको बता दें कि 28 दिसंबर 2020 से 31 जुलाई 2021 तक कुल सात चरणों में आयोजित की गई थी. यह 2019 की विज्ञप्ति है, जिसके जरिये 35000 से ज्यादा पदों को भरा जाना है. अभी तक केवल सीबीटी1 परीक्षा का आयोजन किया गया है, इसमें सफलतापूर्वक उत्तीर्ण हुए उम्मीदवार 14 फरवरी, 2022 से चरण 2 यानी RRB NTPC CBT 2 में भाग ले सकेंगे. सीबीटी2 परीक्षा 18 फरवरी, 2022 को खत्म हो जाएगी.


देखें नोटिस

Advertisements

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *