Muzaffarpur में IAS टॉपर्स बताएंगे कैसे करें UPSC की तैयारी, जिला प्रशासन और NACS के द्वारा सेमिनार का होगा आयोजन

IAS परीक्षा की तैयारी कैसे करें। ये स्वयं 2020 व 2021 बैच के IAS टॉपर प्रदीप सिंह, निशांत कुमार, अल्तमश गाजी व अन्य टॉपर्स सेमिनार के माध्यम से सफलता की रणनीति अभ्यर्थियों के साथ साझा करेंगे। मुजफ्फरपुर जिला प्रशासन, के सहयोग से NACS के द्वारा 12 मार्च को दिन के 10 बजे जुब्बा सहनी ऑडिटोरियम, मुजफ्फरपुर में एक ओपन सेमिनार रखा गया हैम जिसमे कोई भी अभ्यर्थी जो IAS बनना चाहते है वे भाग ले सकते है।




उक्त सभी टॉपर्स इस सेमिनार में अभ्यर्थियों के साथ सिविल सर्विसेस परीक्षा से जुड़ी तमाम बारीकियों, कठिनाइयों और चुनौतियों को साझा करेंगे। उन्हें परीक्षा की तैयारी और पास करने के टिप्स भी देंगे। इस परीक्षा की तैयारी कब शुरू करे, तैयारी का माध्यम क्या हो, वैकल्पिक विषयों का चयन कैसे किया जाय, पढ़ाई की रणनीति क्या हो, लंबे समय तक मनोबल कैसे बनाये रखे, साक्षात्कार कैसे फेस करे जैसे तमाम तरह के सवालों और आशंकाओं का समाधान इस सेमिनार में इन सफल अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।


सीधे टॉपर्स से करेंगे संवाद
जिला प्रशासन द्वारा बताया गया कि NACS (National Association of Civil Servants) द्वारा आयोजित इस सेमिनार का मुख्य उद्देश्य यह है कि अभ्यर्थी सीधे उन टॉपर्स से संवाद करें, जो स्वयं इस साल सफलता का स्वाद चख चुके हैं। ताकि वे भी अपनी तैयारी को एक नई धार व दिशा दे सके। बता दें कि NACS सीनियर IAS अधिकारी बीके प्रसाद के मार्गदर्शन में स्थापित एवं संचालित बिहार और झारखंड के सिविल सेवकों का एक ऐसा संगठन है, जो 2014 से लगातार बिहार-झारखंड के अभ्यर्थियों को सिविल सेवा हेतु मार्गदर्शन प्रदान करता रहा है।


बिहार-झारखंड में बढ़ावा देना
DPRO कमल सिंह ने बताया कि NACS अब और बड़े स्तर पर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को मार्गदर्शन प्रदान करना चाहता है। ताकि बिहार-झारखंड से IAS के चयन को बढ़ाया जा सके। इसी कड़ी में अब मुजफ्फरपुर में भी इस सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। सेमिनार की अध्यक्षता DM प्रणव कुमार करेंगे जो स्वयं 2008 बैच के IAS अधिकारी है।


साथ ही इस सेमिनार में SSP जयंत कांत, नगर आयुक्त विवेक रंजन IAS 2017 बैच, DDC आशुतोष द्विवेदी IAS 2018 बैच, शरथ , IPS प्रशिक्षु मौजूद रहेंगे। अभ्यर्थियों का मार्गदर्शन करेंगे। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी NACS के ट्विटर हैंडल @NacsBihar_JH एवं फेसबुक पेज National Association of Civil Servants-Bihar & Jharkhand से जुड़े रहे।

INPUT: Bhaskar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *