Intermediate टॉपरों के वेरिफिकेशन में जीता Bihar Board, जानिए कब तक जारी हो सकता है रिजल्ट ?

बिहार में इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट आगामी 17 मार्च तक जारी हो सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक होली से पहले रिजल्ट जारी करने की तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है। इंटर की कॉपियो का मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया गया है। रिजल्ट को लेकर किसी प्रकार का विवाद न हो इसको लेकर बोर्ड पूरी तरह से मुस्तैद है।




13 मार्च से विशेषज्ञों की टीम टॉपर्स का सत्यापन करेगी। इसके लिए जिलों से संभावित टॉपर्स की प्रैक्टिकल कॉपी मंगाई गई है।वेरिफिकेशन के बाद बोर्ड के विशेषज्ञों द्वारा टॉपर्स का इंटरव्यू लिया जाएगा। टॉपर्स के इंटरव्यू के बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में पांस से सात दिन का समय लग सकता है।


इंटर की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए करीब 15 हजार शिक्षकों को लगाया गया था। मूल्यांकन में देरी न हो इसके लिए बोर्ड ने अपना सॉफ्टवेयर तैयार किया था। मूल्यांकन केंद्रों पर तैनात कंप्यूटर ऑपरेटर उक्त सॉफ्टवेयर के माध्यम से काफी तेजी से अंकों को अपलोड किया। जिससे काफी कम समय में मूल्यांकन का काम पूरा कर लिया गया।


गौरतलब है कि 12वीं की परीक्षा में राज्यभर के करीब साढ़े 13 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। 1 फरवरी से शुरू होकर परीक्षा 14 फरवरी तक चली थी। वहीं 17 फरवरी से मैट्रिक की परीक्षा शुरू हुई थी, जो 24 फरवरी तक चली। मैट्रिक की परीक्षा में 16.48 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। BSEB हर साल मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा में रिकॉर्ड बनाता जा रहा है, उम्मीद है कि इस बार भी बोर्ड का रिकॉर्ड बरकरार रहेगा।

INPUT: Firstbihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *