भीषण गर्मी की मार, महज डेढ़ माह में एसी, कूलर व पंखे का कारोबार हुआ 20 करोड़ पार

भीषण गर्मी से शहर में अप्रैल से 15 मई तक एसी, कूलर व पंखे का कारोबार 20 करोड़ के पार हो चुका है। बीते साल कोरोना के कारण नौ करोड़ का भी कारोबार नहीं हो सका था।

इस बार ग्राहक खरीदारी में उत्साह दिखा रहे हैं।

शहर की इलेक्ट्रॉनिक दुकानों में ग्राहक लग्न की तरह गर्मी से बचने के लिए अधिक खरीदारी कर रहे हैं। वर्तमान में छोटे-बड़े मिलाकर सौ से अधिक इलेक्ट्रॉनिक दुकान हैं। इन सभी में एसी, कूलर व पंखे की काफी डिमांड हो रही है। मिठनपुरा शोरूम के प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने बताया कि प्रतिदिन औसतन 40 लाख से ऊपर का कारोबार हो रहा है। बीते वर्ष के मुकाबले कीमतों में 40 फीसदी तक वृद्धि हुई है, लेकिन खरीदारी पर इसका असर नहीं है। सबसे अधिक एसी की मांग हो रही है। बीते डेढ़ माह का ग्राफ देखा जाए तो मिठनपुरा, ब्रह्मपुरा व जीरोमाइल के शोरूम से छह हजार से अधिक केवल एसी की बिक्री हुई है जबकि कूलर व पंखे की संख्या दस हजार से अधिक है। शहर के इन तीन इलाकों को मिलाकर 13 से 14 करोड़ का कारोबार हुआ है, जबकि सात करोड़ से अधिक का कारोबार अन्य जगहों के शोरूम में हुआ है।

ब्रह्मपुरा स्थित शोरूम के प्रबंधक अनुज कुमार सिहं व जीरोमाइल स्थित शोरूम के प्रबंधक हरिशंकर तिवारी ने बताया कि फाइनेंस की सुविधा मिलने से भी कारोबार में बढ़ोतरी हुई है। फाइनेंस कंपनियां शून्य फीसदी ब्याज पर 36 आसान किस्तों में मनपसंद एसी, कूलर उपलब्ध करा रही हैं। तिलक मैदान रोड के एक शोरूम के संचालक अशोक चौधरी ने बताया कि फाइनेंस सुविधा मिलने से मध्यवर्गीय परिवार भी खरीदारी कर रहे हैं।

सामान कीमत

एसी 25000-75000 रुपये

कूलर 3500- 20000 रुपये

पंखा 1200- 8000 रुपये

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.