Muzaffarpur Smart City प्रोजेक्ट की निर्माण एजेंसियो पर भड़के DM, कहा- कंपनीबाग के अधूरे कार्य 25 तक व मोतीझील में 27 तक पूरा नहीं करने पर होगी FIR

मुजफ्फरपुर शहर में स्मार्ट सिटी के तहत विभिन्न हिस्सों में एजेंसियों के द्वारा हो रहे निर्माण कार्य को लेकर DM प्रणव कुमार ने समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने निर्माण एजेंसियों को जमकर फटकार लगाई। इस दौरान जगह-जगह जल जमाव की स्थिति व जाम लगने के कारण यातायात अवरुद्ध की स्थिति को देखते हुए DM ने ड्रेनेज निर्माण करने वाली एजेंसियों के प्रतिनिधियों को तलब किया। साथ ही, वर्तमान स्थिति /हालात पर कड़ी नाराजगी भी जाहिर की। इसके बाद एजेंसियों के प्रतिनिधियों को सख्त हिदायत दी गई कि निर्धारित समय के अंदर नाले की निर्माण तीव्र गति से करे अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

जिलाधिकारी ने कहा कि एक जगह कार्य पूरा करने के बाद दूसरा जगह कार्य आरंभ करें। कहीं पर काम पूर्ण है कहीं पर गड्ढा कर छोड़ दिया गया है। ऐसे में आम लोगों को कठिनाइयों से दो-चार होना पड़ता है। इसे लेकर उन्होंने एजेंसी के प्रतिनिधियों को कड़ी फटकार लगाई। नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि उक्त कार्यों का सतत अनुश्रवण करना सुनिश्चित करें। कंपनी बाग वाले इलाके में नाले निर्माण को लेकर निर्देश दिया गया कि 25 तारीख तक अधूरे कार्यों को पूर्ण करना सुनिश्चित करें। यदि ऐसा नहीं होता है तो एजेंसी पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। साथ ही उन्हें ब्लैक लिस्ट के लिए लिखा जाएगा।

वहीं मोती झील एवं उसके आसपास नाला निर्माण करने वाली एजेंसी को भी चेताया एवं निर्देश दिया कि 27 मई तक हर हाल में अधूरे कार्यों को पूरा करे। इसी तरह से कलमबाग चौक, तिलक मैदान ,स्टेशन रोड ,इमली चट्टी इत्यादि इन जगहों पर जहां कार्य अधूरे हैं। उसे शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया गया। DM ने कहा कि आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ-साथ मैन पावर को बढावे ताकि कार्य तेजी से हो सके। साथ ही कार्य की गुणवत्ता को हर हाल में मेंटेन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट कहा कि वर्तमान स्थिति का कारण योजनाबद्ध तरीके से कार्य नहीं करना है। ऐसी स्थिति में किसी भी तरह की यदि क्षति होती है तो इसके लिए संबंधित एजेंसियों पर जिम्मेदारी तय की जाएगी।

इधर, नगर आयुक्त ने बताया कि स्मार्ट सिटी के अलावे शहर के बाहरी हिस्सों में आरसीडी एवं बुडको के द्वारा भी नाला निर्माण का कार्य किया जा रहा है। इसपर DM ने कहा कि शीघ्र ही आरसीडी एवं बुडको के साथ बैठक की जाएगी। स्मार्ट सिटी के सीईओ को निर्देशित किया गया कि शहर में विभिन्न एजेंसियों द्वारा किये जा रहे ड्रेनेज निर्माण के कार्य का सतत अनुश्रवण करें। इस दौरान नगर आयुक्त, नाले के निर्माण से संबंधित विभिन्न एजेंसियों के प्रतिनिधि, स्मार्ट सिटी के सीईओ,दोनों अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राम नरेश पासवान, संबंधित थानों के थाना प्रभारी एवं विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता इत्यादि उपस्थित थे।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.