अच्छी खबर: मुजफ्फरपुर में रिंग राेड से पहले बन सकता है मधाैल से रोहुआ तक 7 किमी बायपास, खर्च हाेंगे 30 कराेड़

एनएचएआई के प्रस्तावित रिंग राेड (मधाैल-राेहुआ से बखरी) के निर्माण से पहले नया बायपास मिल सकता है। शहर के पूर्वी इलाके के लाेगाें काे ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए मधाैल से रोहुआ (मुजफ्फरपुर-पूसा पथ) तक वैकल्पिक बायपास बनेगा। करीब 7 किलोमीटर लंबे बायपास के निर्माण पर 30 कराेड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। अभी के रोड की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी। इसे और मजबूत किया जाएगा। पथ निर्माण विभाग प्रमंडल-1 के कार्यपालक अभियंता के प्रस्ताव पर शुक्रवार काे चीफ इंजीनियर ने अभियंता प्रमुख काे अनुशंसा भेजी।

पिछले दिनाें पथ निर्माण मंत्री के मुजफ्फरपुर आने पर इस बायपास के लिए माैखिक सहमति ली गई थी। अब विभाग की हरी झंडी मिलने पर एक साल में बायपास बना लिया जाएगा। दरअसल, शहर काे जाम से निजात दिलाने काे एनएचएआई की आर से पूर्वी-पश्चिमी इलाकों काे जाेड़ने काे दाे फेज में रिंग राेड बनना है। मधाैल से एनएच-102 काे पार कर सदातपुर तक बायपास सह रिंग पहले से राेड बन रहा है।

एनएच-77 के मधाैल से एनएच-28 पार कर रोहुआ से एनएच-57 के बखरी चाैक तक दूसरे बायपास के लिए इसी माह मंत्रालय से हरी झंडी मिली है। जमीन अधिग्रहण के बाद 18 किमी लंबे रिंग राेड निर्माण में देरी काे देख पथ निर्माण विभाग ने वर्तमान सड़क के चौड़ीकरण और मजबूतीकरण का निर्णय लिया है।

यह है वैकल्पिक बायपास का रूट
वैकल्पिक बायपास का रूट पटना राेड में शहीद पेट्रोल पंप (मधाैल) के बगल वाली सड़क से सुस्ता, माधोपुर चाैक, वन विभाग के सामने एनएच-28, शेरपुर, मिठनपुरा चाैक, बेला, रामकृष्ण आश्रम, इमली चाैक, रोहुआ (मुजफ्फरपुर-पूसा पथ) होगा।

बड़ी आबादी को होगा फायदा

यह बायपास बनने से शहर से सटे राेहुआ, बेलो और मिठनपुरा इलाके के लाेगाें को सीधे पटना राेड पहुंचने का सुगम रास्ता मिल जाएगा। लकड़ीढाई पुल बन जाएगा, ताे अहियापुर के लाेगाें के लिए भी पटना राेड तक पहुंचना अधिक आसान हाे जाएगा।

180 कराेड़ की लागत से जिले की 16 सड़काें का चौड़ीकरण हाेगा

दादर पुल के समानांतर दाे लेन का नया आरसीसी पुल बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है। इस पर 80 कराेड़ रुपए लागत का अनुमान है। साथ ही 18 स्थानों पर पुल-पुलिया बनाने का भी प्रस्ताव भेजा गया है। पथ निर्माण विभाग ने जिले से गुजरने वाली 16 सड़काें की मरम्मत का प्रस्ताव भेजा है।

इसमें चांदनी चाैक से बखरी तक सड़क चौड़ीकरण पर 30 करोड़, मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी रोड (जीराेमाइल से एसकेएमसीएच फ्लाईओवर तक) के 4 किमी के चौड़ीकरण पर 20 कराेड़, मुजफ्फरपुर-हाजीपुर रोड (रामदयालु नगर से मधाैल तक) की 3.4 किमी सड़क के चौड़ीकरण पर 12 कराेड़, दिघरा चाैक से बटलर चाैक तक 7.90 किमी लंबी सड़क के चौड़ीकरण पर 7 कराेड़, ओल्ड मोतिहारी राेड के 5.20 किमी सड़क के मजबूतीकरण पर 10 कराेड़ खर्च होगा। चांदनी चाैक से बखरी तक सड़क काे 7 से 10 मीटर चौड़ा करने का प्रस्ताव है। इसके लिए 45 से 50 मीटर जमीन उपलब्ध है। सभी सड़काें पर कुल लागत 180 कराेड़ आएगी।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.