अच्छी खबर: तीन महीने में जिले में खुलेंगे पांच और CNG स्टेशन, गाड़ियाें में CNG किट लगाने के लिए कन्वर्जन यूनिट भी खुली

सीएनजी गैस की बढ़ती डिमांड काे देखते हुए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसीएल) 3 माह के अंदर जिले में 5 और सीएनजी स्टेशन खाेलेगा। ये स्टेशन मुजफ्फरपुर-पटना, मुजफ्फरपुर-दरभंगा व मुजफ्फरपुर-मोतिहारी हाईवे पर खुलेंगे। अभी गाड़ियाें में सीएनजी किट लगाने के लिए कन्वर्जन यूनिट भी खाेली गई है। जिले में 3 सीएनजी स्टेशन चल रहे हैं।

लेकिन, डिमांड काे देखते हुए मुजफ्फरपुर, वैशाली और समस्तीपुर में 18 स्टेशन खुलेंगे। प्राेजेक्ट अधिकारी रवि किशन ने कहा कि महानगरों की तर्ज पर जिले में भी काॅरपाेरेशन की ओर से सीएनजी गैस की आपूर्ति हाेने लगी है। रजला में श्री गणपती सर्विस स्टेशन, लदाैड़ा में केजीएन पेट्रोलियम, मड़वन में अशोका गायत्री फ्यूल में चार चक्के निजी वाहनाें, वाणिज्यिक वाहनों व टेम्पो चालकों के लिए सीएनजी स्टेशन काम कर रहे हैं। पेट्रोल व डीजल की तुलना में 30 से 40 प्रतिशत सस्ता एवं माइलेज पेट्रोल-डीजल की तुलना में डेढ़ गुना अधिक हाेने से मांग बढ़ गई है।

सीएनजी में कार्बन की मात्रा भी काफी कम, पर्यावरण के अनुकूल

सीएनजी गैस में कार्बन की मात्रा भी काफी कम रहने के कारण यह पर्यावरण अनुकूल है। इसके कारण यह स्वच्छ ईंधन भी कहा जाता है। वर्तमान रेट 76.92 रुपए है। उन्हाेंने कहा कि अब कई गाड़ियां सीएनजी में शहर में भी उपलब्ध हैं। लेकिन, पूर्व से सड़काें पर आई गाड़ियाें में बदलाव के लिए सर्टिफाइड वेंडर से कन्वर्जन यूनिट लगवाई जा सकती है। शहर में दामोदरपुर व गाेबरसही चौक के साथ ही हाजीपुर में भी किट लगाने के लिए सर्टिफायड वेंडर से कन्वर्जन यूनिट लगने लगी है।

पीएनजी के लिए 618 रुपए में ले सकते हैं कनेक्शन, रसाेई गैस के लिए 6 माह इंतजार

घराें में पाइप लाइन से पाइप नेचुरल गैस (पीएनजी) के लिए शहर के लाेगाें काे 6 माह और इंतजार करना हाेगा। कंपनी की ओर से शहर को 10 जोन में बांट कर पाइप बिछाई जा रही है। नेचुरल गैस एलपीजी से 25 से 30 प्रतिशत तक सस्ता, उच्च ऑटो इग्नीशन तापमान, कम ज्वलनशीलता और हवा की तुलना में हल्का होने के कारण लाेग इसका इंतजार कर रहे हैं। पाइप से सप्लाई होने के कारण गैस खत्म होने का टेंशन भी नहीं हाेगा। 618 रुपए जमा कराकर कनेक्शन मिल रहा है। स्कीम के तहत 60 रुपए रेंटल चार्ज है। 6618 रुपए जमा करने पर खपत के आधार पर बिल जमा करना होगा।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.