1 जून से कार और बाइक खरीदना हो जाएगा महंगा ! इंश्योरेंस प्रीमियम में 6 से 17% तक की बढ़ोतरी का ऐलान

अगले महीने से कार और बाइक खरीदना महंगा (Car Price Hike) हो जाएगा. दरअसल कार और बाइक के महंगे होने की वजह इंश्योरेंस का प्रीमियम बढ़ना है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Transport Ministry) ने एक अधिसूचना जारी कर इसकी घोषणा की है.

इस बार यह घोषणा भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के बजाय मंत्रालय की ओर से की गई है. नोटिफिकेश के अनुसार, विभिन्न श्रेणियों के वाहनों में थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम (Insurance Premium) में बढ़ोतरी की जाएगी. इंश्योरेंस प्रीमियम में 6 फीसदी से लेकर 17 फीसदी तक की बढ़ोतरी होने वाली है.

इंश्योरेंस प्रीमिय में बढ़ोतरी

सरकारी नोटिफिकेशन के अनुसार, 1000 से 1500 सीसी तक की निजी कारों पर इंश्योरेंस के प्रीमियम में 6% की बढ़ोतरी की जाएगी. वहीं, 1000 सीसी तक की कारों पर होने वाले थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (एकमुश्त 3 साल) में 23% अधिक भुगतान करना पड़ेगा. उधर, 1000 से 1500 सीसी की नई निजी कारों का थर्ड पार्टी प्रीमियम भी अब 11% ज्यादा देना पड़ेगा.

दोपहिया वाहन की कीमतों में भी होगा इजाफा

दोपहिया वाहन चालकों को भी इससे निजात नहीं मिलने जा रही है. नई टू व्हिलर खरीदने पर भी थर्ड पार्टी प्रीमियम के लिए 17% ज्यादा रकम चुकानी होगी. वहीं, 150 सीसी से ज्यादा की बाइक पर प्रीमियम में 15% तक बढ़ोतरी की जाएगी.

नोटिफिकेशन के मुताबिक कमर्शियल गुड्स व्हीकल्स पर थर्ड पार्टी प्रीमियम (Third Party Insurance) में मामूली बढ़ोतरी की जा रही है. बता दें, 3 साल बाद मोटर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में बढ़ोतरी होने जा रही है.

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.