जुमे पर देशभर में हाई अलर्ट, सोशल मीडिया पर खास निगरानी के निर्देश, सड़को पर अतरिक्त फोर्स तैनात

आज जुमा है। इसे लेकर देशभर में हाईअलर्ट है। दरअसल, बीते दो हफ्तों से दंगाई हिंसा फैला रहे हैं। तीन और 10 जून को शुक्रवार की नमाज के दौरान हालात बेकाबू हो गए थे। इसे देखते हुए पुलिस, PAC और RAF को अलर्ट पर रखा गया है।

 

उत्तरप्रदेश, बिहार और झारखंड में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। यूपी में निगरानी के लिए हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया जाएगा। बुधवार को इसके लिए प्रेजेंटेशन भी हो चुका है।

 

प्रेजेंटेशन के दौरान बताया गया था कि बेहतर पुलिसिंग, नए एक्सप्रेस-वे को कवर देने और जरूरत के समय आपदा प्रबंधन के लिए मल्टी यूज कॉमर्शियल हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया जा सकता है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने भी दंगा नियंत्रण, पुलिसिंग, पर्यटन, आपदा और मेडिकल सेवाओं में हेलिकॉप्टर को सुविधाजनक माना है।

इसलिए है हिंसा की आशंका

पैगंबर मोहम्मद पर भाजपा की प्रवक्ता (अब सस्पेंड) रहीं नूपुर शर्मा ने एक टीवी डिबेट में आपत्तिजनक बयान दिया था। इसे लेकर पिछले दो जुमे पर कानपुर, प्रयागराज, सहारनपुर, मुरादाबाद से भड़की हिंसा दूसरे जिलों में फैल गई थी।

ये है तैयारी
अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया- शुक्रवार के लिए इस बार विभिन्न जिलों में पीएसी की 130 और आरएएफ की 10 कंपनियां लगाई गई हैं। जिन जिलों में विरोध प्रदर्शन की आशंका है, वहां अतिरिक्त पुलिस बल की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा जोन और रेंज स्तर पर पीएसी व पुलिस बल भी उपलब्ध रहेगा।

उन्होंने बताया कि पश्चिमी यूपी में विशेष सतर्कता रहेगी। संवेदनशील स्थानों की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। अब तक नौ जिलों से 357 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें से प्रयागराज में 97, सहारनपुर में 85, हाथरस में 55, अंबेडकरनगर में 41, मुरादाबाद में 40, फिरोजाबाद में 20, लखीमपुर में 8, अलीगढ़ में 6 और जालौन में 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

ऐसे बरत रहे सतर्कता

  • फुट पेट्रोलिंग
  • सोशल मीडिया की निगरानी
  • संवेदनशील इलाकों की ड्रोन से निगरानी
  • धर्मगुरुओं से संवाद

UP के इन जिलों में हाई अलर्ट
लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, सहारनपुर, प्रयागराज और मुरादाबाद में हाई अलर्ट है। इसके अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, मुजफ्फरनगर, बदायूं, संभल, बरेली, मुरादाबाद और अलीगढ़ में खास निगरानी रखी जा रही है।

इन जिलों में हुआ फ्लैग मार्च
लखनऊ, कानपुर और उन्नाव में पुलिस ने फ्लैग मार्च कर कानून व्यवस्था का जायजा लिया। 3 जून को कानपुर के बेकनगंज थाना क्षेत्र के नई सड़क पर जुमे की नमाज के बाद जमकर बवाल हुआ था, यहां पीएसी, आरएएफ और क्यूआरटी तैनात की गई है।

यूपी में अब तक ये हुई कार्रवाई

  • प्रयागराज हिंसा मामले में अब तक 97 आरोपी गिरफ्तार
  • मुख्य साजिशकर्ता जावेद के मकान पर बुलडोजर चला, दंगाइयों के पोस्टर जारी
  • मुगलपुरा थाने में 10 नामजद और 80 अज्ञात पर FIR, 40 को जेल
  • 10 जून की भड़की हिंसा में अब तक 9 जिलों में 13 FIR
  • रांची में शांति का संदेश
  • रांची में गुरुवार को मेन रोड इलाके के डेली मार्केट थाने में पुलिस और केंद्रीय शांति समिति की बैठक हुई। इस शांति समिति में हिंदू-मुस्लिम दोनों पक्ष के लोग थे। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि कल जुमे की नमाज अच्छे से हो जाए। पुलिस का हर संभव सहयोग करने की बात कही।

शांति समिति के संस्थापक सदस्य मोहम्मद हनीफ ने कहा कि जुमे की नमाज के बाद लोग अपने घर चले जाएंगे। कोई भीड़ नहीं जुटेगी। जुलूस भी नहीं निकलेग। आज तक कभी यहां हिंसा नहीं हुई थी। दुर्भाग्यपूर्ण है कि पिछले शुक्रवार को हिंसा हुई। अब कभी वैसा नहीं होगा।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *