24 अक्टूबर को सुहागिन महिलाएं मनाएंगी करवा चौथ, इस बार बन रहा विशेष संयोग, यहां जानिए इसका महत्व, शुभ मुहूर्त और चंद्रोदय का समय

karwa chauth 2021 : पति की दीर्घायु के लिए करवा चौथ व्रत 24 अक्टूबर रविवार को रोहिणी नक्षत्र में होगा। विवाहित महिलाएं निर्जला व्रत रखकर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करेंगी। चांद को चलनी से देख पति का दर्शन कर उनके हाथों जल ग्रहण करेंगी। ज्योतिषाचार्य पीके युग कहते हैं कि कार्तिक मास कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि में यह व्रत होता है। इस वर्ष रविवार के दिन यह व्रत पड़ने से खास संयोग बन रहा है। रविवार को सूर्य का प्रभाव ज्यादा होता है। सूर्य आरोग्यता और दीर्घायु के प्रतीक हैं। पत्नियां अपने पतियों के लिए आरोग्यता और दीघार्यु की कामना कर इस व्रत को रखती है।




पटना में चंद्रोदय शाम आठ बजे
करवा चौथ 24 अक्टूबर को सुबह 3 बजकर 1 मिनट से शुरू हो रहा है। यह 25 अक्टूबर पांच बजकर 43 मिनट तक चलेगा। व्रत का शुभ मुहूर्त 24 अक्टूबर शाम 6 बजकर 55 मिनट से रात 8 बजकर 51 मिनट के बीच बन रहा है। पटना में चंद्रोदय का समय 8 बजकर 7 मिनट है। ज्योतिषाचार्य ने कहा कि इस दिन गणेश जी की उपासना करनी चाहिए और गणेश अथर्व शेष का पाठ करना चाहिए।

INPUT: Hindustan

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.