Agnipath Row: पहले तय उम्र सीमा में बदलाव, अब रिटायरमेंट के बाद के लिए ये नया एलान, झुक रही मोदी सरकार !

नई दिल्लीः देश में सेना भर्ती के लिए केंद्र सरकार द्वारा नई स्कीम (Agnipath) लाई गई है जिसके तहत युवाओं को सेना में काम करने का मौका दिया जाएगा और सभी कार्यकाल होगा 4 साल का.

इसको लेकर देश में बवाल मचा हुआ है. जगह जगह पर उपद्रव हो रहा है. प्रदर्शन हिंसक हो गया है ट्रेनों को आग लगाई जा रही है और सड़कों पर जाम लगाया जा रहा है. इस बीच केंद्र ने एक और बड़ा बदलाव किया है इस योजना में. राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने एलान किया है कि अग्निवीरों को रिटायरमेंट के बाद सस्ते में कर्ज मिल पाएगा.

खबर में खास

  • सस्ते दरों पर कर्ज की सुविधा
  • अग्निवीर के रूप में जाना जाएगा

सस्ते दरों पर कर्ज की सुविधा

मालूम हो कि जब इस योजना की घोषणा हुई युवाओं के लिए इस योजना में उम्र सिम्मा 17 से 21 साल की गई थी लेकिन देश में हो रहे प्रदर्शन के बाद सरकार ने बदलाव कर उम्र सीमा को बदल डाला और 21 को 23 कर दिया गया. बता दें कि अब एक और एलान सरकार ने किया है. पहले उम्र सीमा, उसके बाद अन्य क्षेत्रों में आरक्षण और अब एक नई घोषणा. नए एलान के बाद अग्निवीरों को सस्ते दरों पर कर्ज की सुविधा भी दी जाएगी.

अग्निवीर के रूप में जाना जाएगा

रक्षा मंत्री कार्यालय के ट्वीट के अनुसार, ‘जो नौजवान चार वर्ष सेना में सेवा देने के बाद बाहर निकलेंगे उन्हें आजीवन अग्निवीर के रूप में जाना जाएगा.’ ट्वीट में कहा गया है कि 4 साल की सेवाएं देने के बाद यदि नौजवान कोई अन्य काम करना चाहएंगे तो उन्हें सस्ती दर पर कर्ज की भी सुविधा प्रधान की जाएगी.

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *