बिहार में इंटरनेट बंद तो UP बॉर्डर पहुंचे सैकड़ों लोग, अग्निपथ बवाल के बीच गंगा घाट पर सैकड़ों लोगों के मोबाइल चलाने का VIDEO वायरल

अग्निपथ बवाल के बीच बिहार में इंटरनेट सेवाएं 21 जून तक बंद कर दी गई हैं। ऐसे में बिहार के लोग नेट की सुविधा के लिए यूपी बॉर्डर पर पहुंच रहे हैं। बक्सर से सटे यूपी बॉर्डर के गंगा घाटों पर हजारों लोगों की भीड़ जुट रही है। घाट पर आने के बाद लोगों को यूपी के बलिया और गाजीपुर क्षेत्र से जुड़े टावर के नेटवर्क मिल रहे हैं।

20 से ज्यादा छोटे बड़े घाट
यहां शहर में 20 से ज्यादा छोटे बड़े घाट हैं। सभी जगह शाम चार बजे से रात दस बजे तक युवाओं की भारी भीड़ लग रही है। यहां तक कि घाट पर बाइक और कारों की लंबी लाइन भी लग रही है। युवाओं का कहना है कि सुबह भी बड़ी संख्या में यहां छात्र आ जाते हैं।

21 जून तक इंटरनेट सेवा बंद
बिहार में सेना भर्ती की अग्निपथ स्कीम को लेकर बड़ा बवाल चल रहा है। बक्सर, आरा, पटना समेत राज्य के ज्यादातर जिलों में उग्र प्रदर्शन हो रहा है। युवाओं ने प्रदर्शन के दौरान सोशल मीडिया को टूल के तौर पर इस्तेमाल किया है। वॉट्सऐप, मैसेंजर, ट्विटर और फेसबुक के माध्यम से विरोध की जगह तय होती है और उसके बाद उग्र प्रदर्शन होने लगता है।

ऐसे में यहां की सरकार ने इंटरनेट सेवा बंद करने का फैसला लिया है। पहले इसको 48 घंटे के लिए बंद किया गया था, लेकिन उसके बाद फिर इसको अगले 48 घंटे यानी 21 जून तक के लिए बंद कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि 20 जून को कई जगह भारत बंद का ऐलान किया गया है। ऐसे में फिर से कुछ उग्र विरोध न हो इसके लिए 21 जून तक नेट बंद कर दिया गया है।

बिजनेस से लेकर पढ़ाई तक प्रभावित
इंटरनेट बंद होने और घाट पर आकर घंटों यूपी का नेट इस्तेमाल करने के पीछे की दलील भी इनके पास है। यहां बिजनेस करने वाले कपिल गुप्ता कहते हैं कि उनका बहुत-सा माल दिल्ली और पंजाब से आता है। कंपनियों से वह ऑनलाइन बैंकिंग और मेल के माध्यम से अपना काम करते हैं। अब इंटरनेट बंद होने से समस्या बढ़ गई है।

रेस्त्रां चलाने वाले गौरव उपाध्याय बताते हैं कि शहर में ATM का सर्वर तक काम नहीं कर रहा है। लोग कैश नहीं निकाल पा रहे हैं। गूगल पे और अन्य ऑनलाइन पे सिस्टम बंद होने से बिजनेस कम हो गया है। लोग बहुत सारा माल मेल और वॉट्सऐप पर ऑर्डर देकर मंगाते हैं। ऐसे में मजबूरी में घाट पर आना पड़ रहा है।

INPUT: Bhaskar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.