अच्छी खबर: मुजफ्फरपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय समेत 8 जिलों में जाम वाले इन 15 रेलवे क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज बनेगा

आने वाले दिनों में लोगों को रेलवे क्रॉसिंग पर लगने वाले जाम से छुटकारा मिलेगा। राज्य सरकार ने जाम लगने वाले 15 रेलवे क्रॉसिंग की पहचान कर रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) बनाने का निर्णय लिया है।

आरओबी का निर्माण सेतु बंधन योजना के तहत होगा। इस मद में खर्च होने वाली 1175 करोड़ 79 लाख रुपए केंद्र व राज्य सरकार मिलकर वहन करेगी।

पथ निर्माण विभाग के अनुसार दरभंगा, समस्तीपुर, पूर्वी चम्पारण, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चम्पारण, नवादा, बेगूसराय व कटिहार में 15 आरओबी का निर्माण होगा। दरभंगा में लहेरियासराय-दरभंगा के बीच एक तो दरभंगा-मुहम्मदपुर के बीच दो आरओबी का निर्माण होगा। वहीं समस्तीपुर में दलसिंहसराय-नासरीगंज रेलवे क्रॉसिंग के बदले एक आरओबी का निर्माण होगा। पूर्वी चम्पारण में मोतिहारी कोर्ट-बापूधाम के बीच तो मुजफ्फरपुर में कर्पूरा-कांटी और मोतीपुर-महवाल के बीच आरओबी का निर्माण होगा। पश्चिमी चम्पारण में सुगौली-मंझौलिया व मंझौलिया-बेतिया के बीच आरओबी का निर्माण होगा।

वहीं नवादा में वारसलीगंज-नवादा, बेगूसराय में बरौनी-तेघड़ा, कटिहार में कटिहार-डालन, सुधनी-बारसोई व बारसोई-मुकरिया के बीच आरओबी का निर्माण होगा। सभी 15 आरओबी के निर्माण में 1175 करोड़ 79 लाख खर्च होंगे जिसमें 669 करोड़ 29 लाख राज्य सरकार वहन करेगी। गौरतलब है कि बिहार में सेतु भारतम योजना के तहत भी आरओबी का निर्माण हो रहा है। इसके तहत 21 आरओबी का निर्माण हो रहा है। इसमें से 19 की मंजूरी मिल चुकी है। दो का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। बाकी 17 आरओबी पर काम चल रहा है। एक आरओबी की डीपीआर बन रही है तो एक को तकनीकी कारणों से फिलहाल स्थगित कर दिया गया है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *