मुजफ्फरपुर के सहायक उद्यान निदेशक के ठिकानों पर EOU की Raid, पटना और मुजफ्फरपुर में एक साथ छापेमारी, आय से अधिक संपत्ति का मामला

मुजफ्फरपुर में पोस्टेड सहायक उद्यान निदेशक शम्भू प्रसाद के कई ठिकानों पर EOU (आर्थिक अपराध इकाई) की टीम ने मंगलवार को छापेमारी शुरू कर दी है। मुजफ्फरपुर में उनके BMP 6 के पास बने आवास और मुसहरी में सरकारी कार्यालय में टीम तलाशी ली रही है। इसके अलावा पटना में भी दो जगहों (पटेल नगर और बेलछी थाना इलाके में) पर कार्रवाई चल रही है। उन पर आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप है। इस मामले में EOU में आर्थिक अपराध थाना में भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

मुजफ्फरपुर में उद्यान विभाग के सहायक उद्यान निदेशक डायमंड और कार के शौकीन हैं। उनके पास होंडा सिटी, होंडा ब्रियो कार और एक टोयोटा की कार समेत तीन महंगी बाइक भी है। 3 लाख रुपये का डायमंड भी है। इसके अलावा पटना में एक अपार्टमेंट में फ्लैट और पटेलनगर में 2 करोड़ रुपए का G+4 आलीशान मकान है। इनकी पत्नी के खाते में 16, 70000 और बेटे के बैंक खाते में 11, 51000 रुपए हैं। इन खातों से समय-समय पर रुपये निकालकर खूब ऐश भी किया गया है। पटना में सहायक उद्यान निदेशक द्वारा तीन जगहों पर जमीन भी खरीदी गई है। जिसमे करीब 2 करोड़ 46 लाख 92000 रुपए खर्च हुए हैं।

बीमा और पोस्टल सेविंग में इनके द्वारा 19 लाख 70 हजार रुपए निवेश किया गया है। इन्होंने अपने पद पर रहते हुए आय से 101.51% अधिक संपत्ति अर्जित की है। परिसम्पतियों एवम अन्य व्यय के आधार पर इनकी आय से अधिक संपत्ति 2 करोड़ 2 लाख 31 हजार 172 रुपए है। मुजफ्फरपुर से पहले ये बरौनी, बेगुसराय और नवादा में भी पोस्टेड रहे हैं।

बताया जा रहा है कि शम्भू प्रसाद पर आय से कई गुना अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप है। उन्होंने अपने पद पर रहते हुए इसका दुरुपयोग किया है। सूत्रों की मानें तो सरकार की ओर से उद्यान विभाग में कई योजनाएं चलाई जाती है। जिसमें पौधा का रंग रोगन, पौधा लगाना, कोल्ड स्टोर का लाइसेंस देना समेत अन्य योजना शामिल है। सूत्र बताते हैं कि इन योजनाओं में उन्होंने अवैध तरीके से अपने पद का दुरुपयोग किया है। इसकी भनक लगते ही EOU की टीम ने धावा बोल दिया है।

BMP 6 के समीप एक नवनिर्मित अपार्टमेंट है। इसमें सहायक उद्यान निदेशक का फ्लैट है। इसमें उनकी कार भी लगी हुई है। जिसकी तलाश EOU की टीम ने ली है। हालांकि, इसमें से कुछ बरामद नहीं हुआ है। घर और कार्यालय में ही टीम अंदर में कार्रवाई व छानबीन कर रही है। अब तक बरामदगी को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गयी है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *