भारी बारिश से सीतामढ़ी में उफान पर 7 नदियां, सैकड़ों घरों में घुसा पानी, पलायन करने लगे लोग

सीतामढ़ी जिले में 2 दिनों में हुई अत्यधिक बारिश के बाद बागमती व अधवारा समूह की नदियां उफान पर हैं। जिले के 3 नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। बागमती के विभिन्न नदियों के साथ आधवारा समूह की हरदिया, मरहा, झीम, रातों, बुढनद और लखनदेई नदी उफान पर है। जिसके वजह से परिहार, सोनबरसा और सुरसंड प्रखंड के दर्जनों गांव में बाढ़ का पानी प्रवेश कर चुका है। इन प्रखंड के सैकड़ों घरों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर चुके है। करीब आधा दर्जन कच्चे मकान भी धरासाई हो गए है। हालात यह है की लोग अपने घर से परिजन और समान लेकर सुरक्षित स्थान पर पहुंच रहे हैं।

सोनबरसा प्रखंड के लखनदेई और झीम नदी की उफान से राजवाड़ा पथ के लालबंदी ब्रह्मा स्थान के पास 3 फीट पानी सड़क पर बह रहा है। लखनदेई नदी की उफान से खाप-खपराहा पंचायत के भारसर के दर्जनों दलित बस्ती में पानी प्रवेश करने से लोग पलायन करने लगे है। परिहार प्रखंड की मरहा और हरदी नदी में अचानक उफान से सड़को पर पानी का तेज बहाव हो रहा है। बाढ़ का पानी तेजी से गांव के तरफ फैलने लगा है। बारा, बसवरिया व लहुरिया समेत आधा दर्जन गांव के दर्जनों घरों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। लोगों के घर के आंगन में पानी होने से खाना बनाने में कठिनाई हो रही है। इसके अलावा दर्जनों अन्य गांव के लोग दहशत के साए में है।

सुप्पी प्रखंड के बागमती नदी के जलस्तर बढ़ने जमला गांव के समीप खेतों में कटाव शुरू हो गया है। बेलसंड से गुजरने वाली अधवारा समूह और बागमती नदी कि जलस्तर बढ़ने से कंसार गांव के निकट बाय तटबंध में कटाव हो रहा है। पुपरी के बुढ़नद नदी के जलस्तर बढ़ने से जनकपुर रोड स्टेशन समेत अन्य जगहों पर पानी प्रवेश कर चुकी है। सुरसंड प्रखंड में रातो नदी के जलस्तर में वृद्धि होने से श्रीखंडी भिट्ठा गांव के वार्ड नंबर 5 में पानी प्रवेश करने से 200परिवार बाढ़ से घिर गए हैं। गांव में जाने वाली एकमात्र सड़क के ऊपर पानी बहने लगा है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *