15 हजार छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ः BRABU में बिना मान्यता के कॉलेजों में ले लिया एडमिशन

उत्तर बिहार के सबसे बड़े विश्वविद्यालय बीआरएबीयू से संबद्धता पाने की उम्मीद में हजारों का दाखिला लेकर कॉलेज छात्रों के कॅरियर से खिलावाड़ कर रहे हैं। फिलहाल चिह्नित हुए 10 कॉलेजों में ऐसा खेल हुआ है जहां बिना संबद्धता के करीब 15 हजार छात्रों का स्नातक के सत्र 2020-23 में दाखिला ले लिया गया है।

अब ये कॉलेज बिहार विवि पर छात्रों के हित में उनकी विशेष परीक्षा लेने का दबाव बना रहे हैं। ताज्जुब यह कि इन कॉलेजों ने न तो सरकार से और न विश्वविद्यालय प्रशासन से दाखिले की अनुमति ली थी। ये सभी कॉलेज संबद्धता के लिए प्रस्तावित हैं। पिछले सत्र में भी इन कॉलेजों में 20 हजार छात्रों का दाखिला ले लिया था। बाद में छात्र हित को देखते हुए विवि ने इन कॉलेजों के छात्रों को दूसरे कॉलेजों से टैग कर उनकी परीक्षा ली। हालांकि बिहार विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ संजय कुमार ने शुक्रवार को कहा कि इन कॉलेजों पर अभी विवि और परीक्षा विभाग ने कोई फैसला नहीं लिया है।

इधर, विवि के सूत्रों ने बताया कि इन कॉलेजों में से एक कॉलेज ने पटना हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। कोर्ट ने छात्र हित को देखते हुए कॉलेज के पक्ष में फैसला दिया है। इसी फैसले को आधार मानते हुए दूसरे कॉलेज भी विवि पर छात्रों की परीक्षा लेने का दबाव बना रहे हैं।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *