Muzaffarpur Smart City में 14 अगस्त तक लागू होगा इंटेलिजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट, 800 CCTV कैमरे से हाेगी निगरानी

लेटलतीफी काे लेकर स्मार्ट सिटी मिशन ने मुजफ्फरपुर समेत देश की 25 स्मार्ट सिटी काे 14 अगस्त तक इंटेलिजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम चालू करने की डेडलाइन दी है। इसमें बिहार का भागलपुर व पटना भी शामिल है। नगर विकास एवं आवास मंत्रालय की सख्ती के बाद स्मार्ट सिटी टीम की बेचैनी बढ़ गई है। सवा माह में शहर के 65 स्थानाें पर 800 सीसी कैमरे व 27 स्थानाें पर ट्रैफिक लाइट लगाने की बड़ी चुनाैती से निपटने के लिए प्रत्येक दिन इस प्राेजेक्ट की माॅनिटरिंग हाेगी।

14 अगस्त के पहले मुजफ्फरपुर में श्रावणी मेला काे देखते हुए एक सप्ताह के अंदर 65 की जगह 16 स्थानाें पर सर्विलांस सिस्टम व 13 स्थानाें पर वीएमडी चालू करना है। वीएमडी के माध्यम से श्रावणी मेला में बाबा गरीब नाथ मंदिर के गर्भगृह का लाइव टेलीकास्ट हाेगा। आगे इसी वीएमडी पर शहर में किस इलाके में ऑन टाइम जाम की क्या स्थिति है, इससे अवगत कराया जाएगा। किसी भी आपात स्थिति में इसी वीएमडी से सूचना भी प्रकाशित की जाएगी।

एक सप्ताह में 13 स्थानाें पर वीएमडी लगाने का टारगेट

श्रावणी मेला काे देखते हुए एक सप्ताह में 13 स्थानाें पर वीएमडी व 16 स्थानाें पर सर्विलांस सिस्टम चालू करने का टारगेट दिया गया है। कांवरिया मार्ग में 13 स्थानाें पर सर्विलांस सेंटर के तहत सीसी कैमरे लगा दिए गए हैं। वीएमडी का ट्रायल भी लिया गया है।

एक सर्विलांस सेंटर पर 12 से 14 सीसी कैमरे

शहर में कंपनीबाग व डीएम आवास माेड़ के पास सीसी कैमरे लगे हैं। 400 सीसी कैमरे की खेप पहुंची है। इसे बाकी स्थानाें पर लगाया जा रहा है। शहर के 65 स्थानाें काे सर्विलांस सेंटर के लिए चिह्नित किया गया है। इसमें ज्यादातर जगह चाैराहा है। एक सर्विलांस सेंटर पर 12 से 14 सीसी कैमरे हर एंगल से लगाए जाएंगे। देश की 100 स्मार्ट सिटी में 75 में इंटेलिजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट चालू कर दिया गया है। बिहार में बिहारशरीफ में काम तकरीबन पूरा कर लिया गया है। लेकिन, वहां भी अभी ऑनलाइन चालान रेड लाइट क्रॉस करने पर काटने की व्यवस्था नहीं है।

ट्रैफिक लाइट प्रोजेक्ट की एमडी ने की समीक्षा

शहर के 27 चाैक-चाैराहाें पर ट्रैफिक लाइट लगाने का काम चल रहा है। स्मार्ट सिटी के एमडी सह नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय ने गुरुवार को सीजीएम राजेश सिन्हा, अभिषेक रमण, सुभाष समेत पूरी टीम के साथ प्राेजेक्ट की समीक्षा की। दूसरी ओर, कमांड कंट्राेल बिल्डिंग का काम भी 14 अगस्त के पहले पूरा करना स्मार्ट सिटी टीम के लिए चुनाैती है। कमांड कंट्राेल बिल्डिंग से ही इंटेलिजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का संचालन हाेगा।

इंटेलिजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट के तहत ये लगेगा

  • 32 वीएमडी लाइव टेलीकास्ट व किसी भी सूचना के लिए वीडियोवाल
  • 27 चाैक-चाैराहाें पर ट्रैफिक लाइट
  • 5 स्थानाें पर इनवायरमेंटल सेंसर लगाया गया
  • 5 स्थानाें पर फ्लड सेंसर लगाने की कवायद

इन पांच स्थानाें पर लगा इनवायरमेंटल सेंसर

  • एलएन मिश्रा बिजनेस मैनेजमेंट काॅलेज भगवानपुर
  • एमआईटी काॅलेज के निकट
  • बेला प्रदूषण नियंत्रण बाेर्ड
  • मिठनपुरा
  • आरबीटीएस काॅलेज रामदयालु नगर
Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *