बकरीद को लेकर अलर्ट मोड में मुजफ्फरपुर जिला प्रशासन, सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक रहेगी विशेष नजर

ईद-उल-जोहा यानी बकरीद के पर्व के शांतिपूर्ण आयोजन को लेकर जिला व पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड में है। बकरीद पर्व का आयोजन सौहार्दपूर्ण वातावरण में हो और विधि व्यवस्था सुचारु रूप से चलती रहे, इसको लेकर शनिवार को डीएम प्रणव कुमार और एसएसपी जयंत कांत द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया।

इसमें विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक सतर्कता व निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करने के बारे में कहा गया है। सभी चिह्नित संवेदनशील स्थलों की सतत निगरानी करने एवं विशेष सतर्कता एवं चौकसी बरतने का निर्देश दिया गया है।

सोशल मीडिया पर रहेगी विशेष नजर

डीएम के निर्देश के के बाद सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म जैसे- व्हाट्सएप ग्रुप, यूट्यूब चैनल, वेबसाइट तथा अन्य प्लेटफॉर्म पर पैनी निगाह रखने का निर्देश दिया गया है। यह काम साइबर सेल और आईटी सेल को सौंपा गया है। सोशल मीडिया के माध्यम से कौमी एकता को खराब करने की कोशिश को हर हाल में नाकाम किया जाएगा। असामाजिक तत्वों के मंसूबे पूरे नहीं होंगे। प्रशासन की उन पर पैनी निगाह रहेगी। ऐसी कोशिश करने वालों के विरुद्ध विधि सम्मत कानूनी करवाई की जाएगी। अफवाह को बल देने वाले तत्वों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए उन्हें जेल भेजा जाएगा। डीएम ने कहा कि आपसी सद्भाव में कोई खलल ना डाले, इसकी जिम्मेवारी पुलिस प्रशासन की होगी। असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जा रही है। वहीं, संवेदनशील स्थलों को चिन्हित किया गया है।

वरीय पदाधिकारियों को विशेष दायित्व

अपने-अपने क्षेत्र में अनुमंडल पदाधिकारी/पुलिस उपाधीक्षक विधि व्यवस्था के सामान्य प्रभार में रहेंगे। राजेश कुमार अपर समाहर्ता-सह-अपर जिला दंडाधिकारी एवं बैजनाथ सिंह पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में रहेंगे। उन्हें निर्देश दिया गया है कि बकरीद पर्व-2022 के अवसर पर अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण करते हुए विधि व्यवस्था बनाए रखना सुनिश्चित करेंगे।

आज सुबह छह बजे से 70 घंटे चलेगा नियंत्रण कक्ष

विधि व्यवस्था पर नजर बनाए रखने व प्राप्त सूचना के आधार पर त्वरित कार्रवाई करने के मद्देनजर स्थानीय पीआईआर में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। इसका दूरभाष नंबर 0621- 2212377 एवं 2216275 है। जिला नियंत्रण कक्ष 9 जुलाई के प्रातः 6:00 बजे से 11 जुलाई के 10:00 बजे रात्रि तक कार्यरत रहेगा।

– सिविल सर्जन मुजफ्फरपुर को निर्देश दिया गया है कि नियंत्रण कक्ष में एंबुलेंस की व्यवस्था के साथ आवश्यक दवाओं एवं पारा मेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति की जाए, साथ ही जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्र/उप केंद्रों को भी क्रियाशील रखेंगे।

– निर्बाध बिजली की आपूर्ति के लिए बिजली विभाग को एवं साफ-सफाई के लिए नगर निगम को निर्देशित किया गया है।

– इस अवसर पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिले के सभी मुख्य स्थानों पर पर्याप्त संख्या में स्टैटिक दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी व पुलिस बल एवं सूचना संग्रहण पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

– प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों एवं जिला स्तरीय पदाधिकारियों को बिना सक्षम प्राधिकार की अनुमति के मुख्यालय छोड़ने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *