20 लाख से अधिक खर्च कर बनाए गए Muzaffarpur जंक्शन के एक नंबर लाइन पर बने 527 नंबर प्वाॅइंट काे फिर हटाएगा रेलवे, जानिए आखिर क्यों ?

जंक्शन के एक नंबर लाइन पर जीआरपी के सामने करीब 20 लाख से अधिक खर्च कर बनाए गए 527 नंबर प्वाॅइंट काे फिर हटाया जाएगा। इस प्वाॅइंट से क्राॅस करने के दाैरान पिछले दिनाें जननायक एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त हाेने के बाद तकनीकी कारणाें से इंजीनियरिंग विभाग ने यह निर्णय लिया है। इस प्वाॅइंट काे हटाने के लिए आरआरआई के दूसरे फेज में निर्माण के लिए बनाया गए इंजीनियरिंग एंड सिग्नल प्लान में इसे शामिल किया गया है।

जानकारी के मुताबिक, आरआरआई निर्माण के दाैरान एक नंबर लाइन की लंबाई बढ़ाने के लिए सीजर क्रांस ओवर काे हटाकर दाे प्लेटफाॅर्म काे जाेड़कर एक कर दिया गया था। इस क्रम में पूर्वी साइड से लाइन काे कम कर जीआरपी के समीप सिग्नल पाेस्ट बनाया गया। यहीं से एंगिल ऑफ क्रांसिंग चेंज के लिए प्वाॅइंट नंबर 527 बनाया गया। न पिछले दिनाें इसी स्थान पर जननायक एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हाे गई। जिसके बाद मुख्यालय तक हड़कंप मच गया था।

इधर, एक स्टबलिंग लाइन पर किया गया ट्रायल

खाली रैक काे खडी करने के लिए भारत वैगन के समीप से बीबीगंज गुमटी तक बन रहे दाे में एक स्टबलिंग लाइन पर मालगाड़ी का इंजन दाैड़ाकर ट्रायल किया गया। हालांकि, इस लाइन पर पूरी तरह अभी ब्लास्ट नहीं डाला गया है। पिछले दिनाें डीआरएम की कड़ी आपत्ति और चेतावनी के बाद कंस्ट्रक्शन विभाग ने आनन-फानन में एक स्टबलिंग लाइन पर इंजन दाैड़ाकर ट्रायल कर दिया। हालांकि, सबकुछ ठीक रहा। अगले एक-दाे दिनाें में इसके फिट दिए जाने की उम्मीद है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *