Muzaffarpur में बैरिया इंटीग्रेटेड बस टर्मिनल के टेंडर के लिए बुडको को मंजूरी, निर्माण में 153 करोड़ रुपए होंगे खर्च

बैरिया में इंटीग्रेटेड बस टर्मिनल पर चल रहा गतिरोध समाप्त हो गया है। स्मार्ट सिटी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने इसका शीघ्र टेंडर करने के लिए बुडको को मंजूरी दे दी है।

डीपीआर से लेकर बैरिया बस पड़ाव समिति से प्राप्त एनओसी व अन्य सभी कागजात बुडको को मुहैया करा दी गई है। शनिवार को इसकी जानकारी स्मार्ट सिटी के एमडी विवेक रंजन मैत्रेय ने दी।

उन्होंने बताया कि अब बुडको इसपर काम कराएगी। आईसीसीसी के बाद इंटीग्रेटेड बस टर्मिनल स्मार्ट सिटी की दूसरी महत्वपूर्ण योजना है जिसपर 153 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इससे बस स्टैंड में यात्री सुविधाओं को अपग्रेड किया जाएगा। ऑनलाइन बस टिकट बुकिंग से लेकर टाइमिंग और परिचालन की जानकारी मिलेगी। बस स्टैंड में वातानुकूलित वेटिंग हॉल से लेकर फर्स्ट क्लास रेस्ट रूम तक की व्यवस्था होगी। बस टर्मिनल में ही टूरिस्ट इनफॉर्मेशन सेंटर भी बनेगा। पूरा बस अड्डा सीसीटीवी कैमरे की जद में होगा। बस खुलने की टाइमिंग रेस्ट रूम और वेटिंग हॉल में डिस्प्ले होगा। बस प्लेटफॉर्म और यात्री शेड भी आधुनिक होंगे। इलेक्ट्रिक बसें भी यहां से खुलेंगी। सिटी बस सर्विस भी शुरू होगी।

नगर आयुक्त ने बताया कि साढ़े आठ एकड़ में इंटीग्रेटेड बस टर्मिनल होगा। मल्टी स्टोरी मॉल और मार्केट तक विकसित किए जाएंगे। इसके अलावा स्मार्ट सिटी की योजना से शहर में 25 जगहों पर सिटी बस स्टॉप और ऑटो रिक्शा स्टॉप बनाया जाएगा जहां पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन भी बनाए जाएंगे।

मंदिर के गर्भगृह के लाइव प्रसारण का परीक्षण

कांवरिया पथ में 14 जगहों पर लगाए गए एलईडी डिस्प्ले पर बाबा गरीबनाथ मंदिर के गर्भगृह का सीधा प्रसारण कर परीक्षण किया गया। श्रावणी मेले के दौरान हर सोमवारी को कांवरिया पथ और शहर की 31 प्रमुख जगहों पर लगाए जा रहे एलईडी डिस्प्ले पर सीधा प्रसारण होगा। इसकी जानकारी देते हुए नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय ने बताया कि इस बार स्मार्ट सिटी योजना श्रावणी मेले को पूरी तरह डिजिटल रूप देगा। शहरवासी से लेकर कांवरिया तक बाबा गरीबनाथ के जलाभिषेक को अपने नजदीकी चौराहे पर सीधा प्रसारण के जरिए देख सकेंगे। इसके साथ ही कांवरियों की भीड़ भी इस डिस्प्ले के जरिये नियंत्रित की जाएगी।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *