Bio कचरा के निस्तारण में लापरवाही 13 नर्सिंग होम को नोटिस, पूछा- क्यों न नर्सिंग होम का लाइसेंस इस गड़बड़ी के लिए हो रद्द ?

बायो कचरा के निस्तारण में लापरवाही को लेकर शहर के 13 बड़े नर्सिंग होम को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नोटिस जारी किया है। बोर्ड की जांच में इन नर्सिंग होम के बायो कचरा के निस्तारण में गड़बड़ी पायी गई है।

नोटिस में बोर्ड ने यह भी पूछा है कि क्यों न उनके नर्सिंग होम का लाइसेंस इस गड़बड़ी के लिए रद्द कर दिया जाए।

शहर में बायो कचरा के निस्तारण की उचित व्यवस्था के बिना चल रहे अन्य नर्सिंग होम पर भी कार्रवाई की तलवार लटक गई है। फिलहाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सर्वे में शहर के 13 नर्सिंग होम में बायो कचरा को लेकर गड़बड़ी मिली है। नर्सिंग होम को अपने बायो कचरा का निस्तारण बोर्ड से निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार ही करना है। नर्सिंग होम ने अपने अपने स्तर पर इसके निष्पादन की असुरक्षित व्यवस्था अपना रखी है और कई नर्सिँग होम में तो बायो कचरा के निस्तारण के सवाल पर संचालक मौन रह गए हैं।

बोर्ड के वैज्ञानिक डॉ. जीके मंडल ने कहा है कि ऐसे सभी नर्सिंग होम पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल के आदेश पर कार्रवाई की जा रही है। मुजफ्फरपुर में हुए सर्वे में 13 नर्सिंग होम व अस्पताल में गड़बड़ी पायी गई है। यदि ये नर्सिंग होम व अस्पताल संतोषजनक जवाब नहीं देते हैं तो फिर प्रदूषण नियंत्रण से संबंधित इनका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा। ट्रिब्युनल के आदेश पर सभी जिलों में सर्वे कराया जा रहा है। लापरवाह नर्सिंग होम संचालकों को लगातार चिह्नित किया जा रहा है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *