श्रावणी मेले की हर जानकारी अब मोबाइल एप पर; शौचालय, स्‍नानागर से लेकर सोने तक का इंतजाम

राज्य ब्यूरो, पटना। Shravani Mela 2022: श्रावणी मेले से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी श्रद्धालुओं को एक क्लिक पर मिल सकेगी। बिहार सरकार के पर्यटन विभाग ने इसके लिए विशेष मोबाइल एप बनाया है।

इसमें श्रावणी मेले के दौरान बनाई गई टेंट सिटी में खाली जगह, मेडिकल कैंप, शौचालय, पेयजल आदि की व्यवस्था की अपडेट जानकारी मिलती रहेगी। विभागीय अधिकारियों के अनुसार, जल्द ही इस मोबाइल एप को लांच किया जाएगा।

500 लोगों के सोने के लिए बनाई जा रही टेंट सिटी

सावन महीने में कांवरियों के लिए आयोजित होने वाले श्रावणी मेले को लेकर पर्यटन विभाग ने इस बार विशेष तैयारियां की हैं। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में तैयारियों को लेकर बैठक भी हो चुकी है। बांका के अबरखा में 500 व्यक्तियों के सोने के लिए टेंट सिटी बनाई जा रही है। टेंट सिटी की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से होगी। इसमें महिला एवं पुरुषों के लिए अलग-अलग 50 शौचालय व स्नानगृह की व्यवस्था होगी।

वीआइपी लाउंज भी बना रहा है प्रशासन

वीआइपी लाउंज भी बनाया जाएगा, जहां 24 घंटे निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था होगी। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अजगैबीनाथ भागलपुर, मोजमा मुंगेर, जिलेबिया बांका, लुलहा शिवलोक, तांनकेश्वर, सुईयां समेत 16 स्थानों पर आवश्यक मार्गीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

हर दिन होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम

विभाग के अनुसार, इस बार श्रावणी मेले में सभी 30 दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसके लिए मंच भी बनाया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्थानीय कलाकारों के साथ प्रसिद्ध कलाकारों को भी बुलाया जाएगा। यात्रा की शुरूआत स्थल सुल्तानगंज में तीन-चार की संख्या में बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएगी। कांवरिया परिपथ में 50 स्थानो पर स्वागत द्वार बनाए जाएंगे।

रास्‍ते में होगी 20 चलंत शौचालय की व्‍यवस्‍था

श्रद्धालुओं के लिए रास्ते में 20 चलंत शौचालय की भी व्यवस्था होगी। झारखंड की सीमा तक 11 पर्यटन सूचना केंद्र होंगे। इसमें सुल्तानगंज रेलवे स्टेशन, सुल्तानगंज बस स्टैंड, सुल्तानगंज घाट, घांडी बेलारी, कुमारसार, धौरी, सुईया, अबरखा, कटोरिया, इनरावरण और डुम्मा में सूचना केंद्र बनाए जाएंगे। इन केंद्रों पर दो कर्मी 24 घंटे तैनात रहेंगे।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *