अगर करवा चौथ पर न दिखे चांद तो महिलाएं करें ये काम

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ व्रत कर 24 अकूबर को रखा जायेगा. महिलायें पति की दीर्घायु होने, अखंड सौभाग्यवती होने एवं सुखमय वैवाहिक जीवन की पूर्ति की कामना से यह व्रत रखती है. इस व्रत में पूरे दिन निर्जला व्रत रखा जाता है और शाम को चंद्रमा के दर्शन के बाद पूजा करके व्रत का समापन किया जाता है. कभी –कभी किन्ही कारण से चांद नजर नहीं आता है. ऐसे में जब चांद नजर नहीं आये तो मिलाएं निम्नलिखित उपाय कर सकती हैं.




करवा चौथ पर ना दिखे चंद्रमा तो महिलाएं करें ये उपाय (Kya Kare Agar Karwa Chauth Par Na Dikhe Chand)


– करवा चौथ व्रत पूजा के दिन अगर आपको चांद न दिखाई दे तो ऐसे में महिलायें अगले दिन सूर्योदय के बाद भोजन कर सकती हैं.
– करवा चौथ व्रत पर अगर चांद ना दिखाई पड़े तो व्रत करने वाली महिलाएं भगवान शिव के मस्तक पर विराजमान चंद्रमा के दर्शन करें और चंद्रमा की पूजा करके क्षमा याचना करें . तत्पश्चात पति की पूजा करके व्रत पूर्ण करें.
– चांद न दिखाई देने पर चंद्रमा का आह्वान करें और विधि-विधान से पूजा करें. उसके बाद देवी मां लक्ष्मी का ध्यान करते हुए पति का पूजा कर व्रत को पूर्ण करें..
– चंद्रोदय के समय चांद के निकलने की दिशा में मुंह करके पूजा करें और मन में मां लक्ष्मी का ध्यान करते हुए पति की पूजा के बाद भोजन ग्रहण कर सकते हैं.
– गर्भवती, बुजुर्ग एवं बीमार महिलायें चांद न दिखाई देने पर परेशान न हों और वे बिना चाँद देखे ही व्रत का समापन कर सकती हैं.

INPUT:

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.