मुजफ्फरपुर श्रावणी मेला: बाबा गरीबनाथ मंदिर में डाक बम के लिए रहेगी अलग लाइन, आम भक्तों के लिए भी गाइडलाइन जारी

मुजफ्फरपुर, जासं। बाबा गरीबनाथ मंदिर के कांवरिया पथ में दो लेन की बैरिकेड‍िंग में एक लेन डाक बम के लिए रहेगा। डाक बम सीधे उस लाइन से गुजरते बाबा गरीबनाथ पर जलार्पण करेंगे।

दूसरी लेन सामान्य कांवरियों के लिए होगी। इस बार आम लोगों को बाबा दर्शन के लिए कोई अलग रास्ता नहीं बनाया गया है। बाबा गरीबनाथ के दर्शन-पूजन व जलार्पण के लिए आम लोग हाथी चौक के रास्ते कांवरियों के साथ चलकर भोलेनाथ का दर्शन-पूजन करेंगे। मोटरसाइकिल बम आरडीएस कालेज के आगे अपनी बाइक खड़ी कर आगे बढ़ेंगे।

चार बजे तक कांवरिया पथ पर वाहनों की रोक नहीं

पटना रोड में भारी वाहनों की आवाजाही से कांवरियों को शनिवार की भीषण गर्मी में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जिला परिवहन पदाधिकारी सुशील कुमार ने कहा कि शनिवार की देर रात से भिखनपुरा और फकुली के समीप बैरियर लगाकर भारी वाहनों पर रोक लगाई गई। उसके बाद रामदयालु ओवरब्रिज के रास्ते समस्तीपुर रोड में मनियारी से महुआ रोड होकर तथा सरैया के रास्ते पटना की ओर वाहनों का रूट डायवर्ट किया गया। उन्होंने बताया कि पहली सोमवारी को कांवरियों की संख्या कम रहती है। सोमवार दोपहर दो बजे तक भारी वाहनों का परिचालन वाया लालगंज- सरैया होकर कराया जाएगा। पटना के तरफ जाने वाले सभी तरह के वाहनों को भगवानपुर चौक से सीधे रेवा रोड होते हुए लालगंज की तरफ से परिचालित कराया जाएगा। समस्तीपुर, बरौनी की ओर जाने वाले वाहन रामदयालु से ऊपरी पुल होते हुए परिचालित होंगे। समस्तीपुर एवं बरौनी से आने वाले वाहन सीधे भगवानपुर चौक की तरफ जाएंगे। किसी भी परिस्थिति में किसी भी प्रकार के वाहन को मुजफ्फरपुर-हाजीपुर रोड में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।

डीटीओ और ट्रैफिक यातायात डीएसपी, संबंधित थानाध्यक्ष सभी ड्राप गेट, बैरिकेङ्क्षडग और वाच टावर की निगरानी रखेंगे। प्रत्येक वाच टावर पर एक-एक वीडियोग्राफर की व्यवस्था रहेगी। सोमवार 12 बजे तक शहर में सभी प्रकार के भारी वाहनों को शहर में प्रवेश की अनुमति नहीं रहेगी। रात्रि में नो इंट्री के समय में भी यह व्यवस्था लागू रहेगी।

गोबरसही मोड़ से लोगों का ही प्रवेश

गोबरसही मोड़ से मात्र लोगों का ही प्रवेश होगा। वाहनों का प्रवेश वर्जित होगा। थानाध्यक्ष, फकुली ओपी, कुढऩी, तुर्की ओपी, सदर, काजी मोहम्मदपुर एवं नगर थाना अपने क्षेत्रों में स्थापित किए गए प्रत्येक शिविर का निरीक्षण करेंगे। निरीक्षण के क्रम में भोजन, पेय पदार्थ एवं किचेन की व्यवस्था के लिए निर्धारित किए गए व्यक्तियों, संस्थाओं का पूर्ण विवरण वे तैयार करेंगे।

पानी टंकी से वाहनों के प्रवेश पर रोक

पानी टंकी, जिला स्कूल, अमर सिनेमा रोड, छोटी कल्याणी, प्रभात सिनेमा चौक, पुरानी बाजार चौक, पुरानी बाजार नाका, दुर्गा स्थान मंदिर, द्वारिकानाथ हाई स्कूल, गांधी चौक, छाता बाजार चौक पर सभी प्रकार के वाहनों को मेला अवधि के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। सरैयागंज टावर पर पुरानी बाजार होते हुए गांधी चौक के तरफ जानेवाला रास्ता सभी प्रकार के वाहनों (रिक्शा एवं ठेला सहित) का आवागमन मेला अवधि के लिए पूर्णत: बंद रहेगा। जीरोमाइल चौक से अखाड़ाघाट की तरफ आने वाली सड़क में भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। तिपहिया वाहनों के लिए पूर्व से निर्धारित रूट यथावत रहेगा। दरभंगा एवं सीतामढ़ी से आने वाले वाहनों का एनएच-28 अथवा दादर पुल बैरिया होते हुए परिचालन होगा।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *