मुजफ्फरपुर-हाजीपुर रूट पर ट्रेनों का लोड हुआ दोगुना, अब बनेगी तीसरी लाइन, 52 किमी लंबे रेलखंड से गुजरती हैं 120 ट्रेनें

मुजफ्फरपुर-हाजीपुर रेलखंड पर ट्रेनों के बढ़ते लोड को देखते हुए अब तीसरी लाइन का भी निर्माण होगा। पूर्व मध्य रेलवे ने इसके लिए प्रपाेजल तैयार किया है। करीब 52 किलोमीटर लंबे इस रेलखंड पर तीसरी लाइन बनने से ट्रैक पर लोड कम होगा, ट्रेनों की टाइमिंग बेहतर होगी। पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के एक वरीय अधिकारी ने बताया कि मुजफ्फरपुर-हाजीपुर रेलखंड पर तीसरी लाइन के निर्माण के लिए सोनपुर मंडल के प्रस्ताव पर मुहर लग गई है। इस पर काम तेजी से चल रहा है। प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए शीघ्र ही रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगा।

मुजफ्फरपुर-हाजीपुर रेलखंड पर जोन के सभी रेलखंड से अधिक लोड है। इस कारण तीसरी नई रेललाइन बनाने का प्रस्ताव बना है। इससे होकर मुजफ्फरपुर समेत मोतिहारी, सीतामढ़ी, समस्तीपुर रूट की ट्रेनें दिल्ली जाती-आती हैं। बड़ी संख्या में मालगाड़ियां भी चलती हैं। करीब 52 किलोमीटर के इस रेलखंड से होकर हर दिन 120 ट्रेनें और मालगाड़ियां गुजरती हैं। सर्वे में पता चला कि इस पर दोगुना यानी करीब 200 प्रतिशत लोड है। इसी कारण ट्रैक टूटने की घटना बढ़ी है।

प्रस्ताव तैयार : नई लाइन बनने से टाइमिंग भी सुधरेगी
मुजफ्फरपुर-हाजीपुर रेलखंड ट्रैक की क्षमता पहले 22 टन थी जो अब 25 टन कर दी गई है। बाॅक्सेन मालगाड़ी की एक बोगी में 4 एक्सल होते हैं। एक्सल की क्षमता के आधार पर ही ट्रैक की भार क्षमता निर्धारित की जाती है। रेलवे के वरीय अधिकारियों के अनुसार एक वैगन का वजन करीब 25-30 टन होता है। इसमें 55 से 60 टन माल की लोडिंग की जाती है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *