Muzaffarpur में NH पर लगा रहा महाजाम, सड़कों पर रेंगते रहे वाहन, सिर पर सामान लेकर पैदल ही निकले लोग

सावन की पहली सोमवारी से ठीक पहले बदली ट्रैफिक व्यवस्था के कारण रविवार को एनएच-28 पर महाजाम लग गया।दोपहर एक बजे से रात्रि 11 बजे के बाद तक पांच किलोमीटर तक के हिस्से में गाड़ियां रेंगती रहीं। इसी बीच सकरा प्रखंड के फरीदपुर सकरा गांव के एक तीन वर्षीय बच्चे की मौत एम्बुलेंस के जाम में फंसने के कारण हो गई। रेफरल अस्पताल सकरा से रेफर होने के बाद उसे एंबुलेंस से लेकर परिजन एसकेएमसीएच के लिए चले थे। एनएच पर एंबुलेंस जाम में फंस गई, इस दौरान बच्चे ने दम तोड़ दिया। इससे पहले सुबह में भी कई बार रुक-रुककर कर इस मार्ग पर जाम की नौबत आती रही। यातायात नियंत्रण के लिए देर रात तक ट्रैफिक पुलिस को भारी मशक्कत करनी पड़ी।

 

दरअसल श्रावणी मेला के दौरान बाबा गरीबनाथ धाम आने वाले कांवरियों को लेकर जिला प्रशासन के स्तर से ट्रैफिक की विशेष व्यवस्था की गई है। इसके तहत पटना से जाने वाले सभी तरह के वाहनों को भगवानपुर चौक से सीधे रेवा रोड होते हुए लालगंज की तरफ से परिचालित कराना है। किसी भी परिस्थिति में मुजफ्फरपुर-हाजीपुर रोड में वाहनों को प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। इस आधार पर रविवार को पुलिस ने भगवानपुर चौक पर गाड़ियों को आगे बढ़ने से रोक दिया और रेवा रोड की ओर मोड़ते हुए लालगंज रूट पर जाने को कहा। हालांकि रेवा रोड ओवरब्रिज के नीचे पतली लेन होने के कारण बड़ी गाड़ियां जाम में फंस गईं। फिर जाम का संकट बढ़ता गया।

 

स्थानीय लोगों के मुताबिक पुलिस की मुश्तैदी में कमी और परिवर्तित ट्रैफिक रूट को लेकर लोगों में जानकारी के अभाव से भी जाम की समस्या उत्पन्न हुई। रेवा रोड की ओर ट्रैफिक डायवर्ट करने से समस्या बढ़ी है।

 

सिर पर सामान लेकर पैदल ही गए लोग

 

काफी देर तक जाम में फंसे वाहनों में बैठे लोगों को कई मुश्किलें झेलनी पड़ी। गर्मी के कारण और भी बुरा हाल था। हालात में सुधार नहीं होते देख सैकड़ों लोग सिर-कंधे पर आपना बैग-सामान लेकर पैदल ही जाने को विवश दिखे। दिन के तीन बजे चांदनी चौक के पास कांटी रोड में एनएच की एक लेन में करीब एक किलोमीटर तक वाहनों का काफिला जाम में फंसा था।

 

कई इलाकों में वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध

 

कांवरिया रूट में सभी प्रकार के वाहनों के परिचालन पर प्रतिबंध रहेगा। रामदयालु नगर रेलवे गुमटी से अघोरिया बाजार चौराहा, हरिसभा चौक, देवी मंदिर, पानी टंकी, जिला स्कूल, अमर सिनेमा रोड, छोटी कल्याणी, प्रभात सिनेमा चौक, पुरानी बाजार चौक, पुरानी बाजार नाका, दुर्गा स्थान मंदिर, डीएन हाईस्कूल, गांधी चौक और छाता बाजार चौक में किसी भी वाहन को जाने नहीं दिया जाएगा।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *