पहली सोमवारी पर ही हाईवे का यातायात प्लान हुआ ध्वस्त, तीन एनएच पर 24 घंटे तक महाजाम

बाबा गरीबनाथ धाम में कांवर यात्रा को लेकर हाईवे पर यातायात नियंत्रण के लिए बनाया गया प्रशासनिक प्लान पहली सोमवारी को ही ध्वस्त हो गया। ट्रैफिक व्यवस्था अस्त-व्यस्त रही।

मुजफ्फरपुर से जुड़े तीनों एनएच (राष्ट्रीय राजमार्ग – 28, 77 व 102) पर 24 घंटे तक महाजाम लगा रहा। मुजफ्फरपुर से हाजीपुर, समस्तीपुर, दरभंगा और मोतिहारी जाने वाले तीनों एनएच रविवार की दोपहर से सोमवार शाम तक जाम रहे। 25 हजार से अधिक छोटी-बड़ी गाड़ियां फंसी रहीं।

सोमवार की सुबह 10 बजे चांदनी चौक-मोतिहारी रोड और भगवानपुर इलाके में एनएच पर तीन किलोमीटर से भी अधिक दूरी तक वाहनों की लाइन लगी रही। एक किलोमीटर की दूरी तय करने में खासकर चरपहिया या बड़े वाहनों को दो घंटे से भी अधिक समय लग रहे थे। हालत यह रही कि जाम में एम्बुलेंस फंसने से बीती शाम सकरा के एक बालक की मौत रास्ते में ही हो गई। सोमवार को भी इन तीनों रूट में कई एम्बुलेंस फंसीं दिखीं। हालात को संभालने के लिए पुलिस लाइन के रिजर्व बल को सड़कों पर उतारा गया। आखिरकार शाम से जाम की स्थिति ठीक होने लगी।

दरअसल सावन में बाबा गरीबनाथ धाम में जलाभिषेक के लिए आने वाले कांवरियों को लेकर जिला प्रशासन द्वारा बनाया गया विशेष ट्रैफिक प्लान शनिवार को दिन के 2 बजे से लेकर सोमवार को दिन के 2 बजे तक प्रभावी था। यानी बदले हुए ट्रैफिक प्लान की समय सीमा खत्म होने के बाद सड़कों पर यातायात व्यवस्था धीरे-धीरे संभली।

रेवा रोड में संकीर्ण प्रवेश मार्ग से गहराया संकट :

हाजीपुर-पटना रूट पर चलने वाली गाड़ियों को पुलिस ने भगवानपुर चौक पर आगे बढ़ने से रोक दिया और रेवा रोड की ओर डायवर्ट करते हुए लालगंज रूट पर जाने को कहा। हालांकि भगवानपुर-रेवा रोड ओवरब्रिज के नीचे काफी संकीर्ण सड़क होने के कारण बड़ी गाड़ियां जाम में फंस गईं। ट्रैफिक प्लान के तहत किसी भी परिस्थिति में मुजफ्फरपुर-हाजीपुर रोड में वाहनों को प्रवेश करने की अनुमति नहीं थी। पटना से आने वाले सभी प्रकार के वाहनों को भगवानपुर चौक से सीधे रेवा रोड होते हुए लालगंज की तरफ से परिचालित कराना था। दरभंगा व सीतामढ़ी से आने वाले वाहन एनएच-28 या दादर पुल बैरिया होकर और समस्तीपुर व बरौनी से आने वाले वाहन भगवानपुर चौक की तरफ डायवर्ट करने के कारण जाम की समस्या उत्पन्न हुई। सोमवार की सुबह मुजफ्फरपुर से मोतिहारी जाने वाले एनएच पर चांदनी चौक से सदातपुर जीरोमाइल तक तीन किलोमीटर तक सड़क की एक लेन पूरी तरह बड़े वाहनों से ठसाठस भरी थी।

एनएच के जाम से शहर के अंदर भी यातायात व्यवस्था चरमराई:

शहर के बाहरी इलाके से शुरू हुआ जाम का दायरा सोमवार की सुबह तक शहर के अंदर पहुंच गया। सुबह साढ़े नौ बजे ब्रह्मपुरा से लेकर लक्ष्मी चौक तक सड़क पर वाहनों की लंबी कतार लग गई। एक तो महाजाम उस पर से चिलचिलाती धूप के बीच उमस भरी भीषण गर्मी के कारण जाम में फंसे हजारों लोगों का बुरा हाल था। दोपहर 12 बजे आलम यह था कि चांदनी चौक ओवरब्रिज पर जाम में फंसे यूपी के कांवरिये छांव की तलाश में बस के नीचे पहियों के पास जाकर बैठ गए। कई कांवरिया बस की छत पर गमछा ताने नजर आये।

क्या है परिवर्तित ट्रैफिक प्लान

सावन में हर शनिवार को दिन के दो बजे से सोमवार को दो बजे दिन तक कांवरिया रूट में सभी प्रकार के वाहनों के परिचालन पर प्रतिबंध रहेगा। रामदयालुनगर रेलवे गुमटी से अघोरिया बाजार चौराहा, हरिसभा चौक, देवी मंदिर, पानी टंकी, जिला स्कूल, अमर सिनेमा रोड, छोटी कल्याणी, प्रभात सिनेमा चौक, पुरानी बाजार चौक, पुरानी बाजार नाका, दुर्गा स्थान मंदिर, डीएन हाईस्कूल, गांधी चौक और छाता बाजार चौक में किसी भी वाहन को जाने नहीं दिया जाएगा। दरभंगा व सीतामढ़ी से आने वाले वाहन एनएच-28 या दादर पुल बैरिया होकर परिचालित होंगे। समस्तीपुर व बरौनी से आने वाले वाहन भगवानपुर चौक की तरफ जाएंगे। जीरोमाइल से अखाड़ा घाट की ओर जाने वाली सड़क पर भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। हालांकि तिपहिया वाहनों के लिए पूर्व से निर्धारित रूट यथावत रहेगा। पटना से जाने वाले सभी वाहनों को भगवानपुर चौक से सीधे रेवा रोड होते हुए लालगंज की तरफ से चलाया जाएगा।

बस ऑपरेटरों ने की पूर्व के रूट प्लान को लागू करने की मांग:

श्रावण को लेकर बड़ी गाड़ियों के मार्ग में किए गए फेरबदल पर ट्रांसपोर्टरों ने आपत्ति जतायी है। बिहार मोटर ट्रांसपोर्ट फेडरेशन ने पूर्व के श्रावण मेला की तरह बैरिया, भगवानपुर, गोबरसही व कच्ची पक्की होते हुए महुआ के रास्ते हाजीपुर व पटना के लिए बसों व ट्रकों का परिचालन कराने की मांग की है। फेडरेशन के प्रवक्ता कामेश्वर महतो ने एसडीएम पूर्वी को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि पूर्व के रूट प्लान से बसों व ट्रकों के परिचालन में सहुलियत होती थी। इस बार रूट में बदलाव किए जाने से शहर से गुजरने वाले एनएच पर घंटों जाम के कारण बस यात्रियों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है। पटना व हाजीपुर के लिए लालगंज रूट से गाड़ियों के परिचालन से ट्रैफिक जाम की समस्या बढ़ गई है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *