मुज़फ्फरपुर श्रावणी मेला- प्रशासनिक निर्णय में हुई चूक तो जागा महकमा, अब महुआ हाेकर पटना जाएंगी गाड़ियां

अगले सप्ताह शनिवार से साेमवार की दाेपहर तक हाजीपुर व पटना जाने वाले वाहनाें का परिचालन भगवानपुर गाेलंबर से गाेबरसही, भिखनपुरा माेड़ हाेते हुए कच्ची पक्की-महुआ के रास्ते हाेगा। जबकि, चंपारण व माेतीपुर से आने वाली गाड़ियाें काे कांटी से मड़वन रूट में डायवर्ट कर दिया जाएगा। श्रावणी मेले काे लेकर ट्रैफिक रूट में बदलाव का यह फैसला प्रशासन ने पहली सोमवारी के दौरान हाईवे पर लगातार 28 घंटे तक लगे महाजाम के बाद लिया है।

ट्रैफिक रूट में बदलाव को लेकर एसडीओ पूर्वी ज्ञान प्रकाश ने एसडीओ पश्चिमी बृजेश कुमार व टाउन डीएसपी रामनरेश पासवान के साथ समीक्षा की। दैनिक भास्कर ने प्रशासन के गलत फैसले से हाईवे पर ट्रैफिक की समस्या काे प्रमुखता से उठाया था। इस बार श्रावणी मेले काे लेकर शनिवार से सोमवार की दोपहर तक प्रशासन ने पटना-हाजीपुर जाने वाले वाहनों का परिचालन भगवानपुर गाेलंबर से रेवा राेड के रास्ते कर दिया।

जिसकी वजह से पहली सोमवारी के दौरान लगातार 28 घंटे तक हाईवे पर महाजाम लगा रहा। जाम में फंसे लाेगाें ने प्रशासन के इस निर्णय का विराेध करते हुए भगवानपुर गाेलंबर पर हंगामा भी किया। साेमवार की दाेपहर 12 बजे भगवानपुर से गाेबरसही की ओर परिचालन शुरू होने के बाद ट्रैफिक सुचारू हाे सका।

शनिवार से साेमवार तक माेतिहारी की तरफ से आई गाड़ियां कांटी से मड़वन राेड में होंगी डायवर्ट

चांदनी चाैक से भगवानपुर का रास्ता 4-5 मिनट, 3-4 घंटे में पहुंचे

रविवार की सुबह 8 बजे से ही साेमवार की दाेपहर 12 बजे तक हाईवे पर दाेनाें लेन में वाहनाें की लंबी कतार लगी रही। चांदनी चाैक से भगवानपुर तक जाने में अमूमन चार-पांच मिनट का समय लगता है। लेकिन, जाम में फंसे वाहनाें काे तीन से चार घंटे का समय लगा। यात्री बस में फंसे लाेग श्रावणी मेले के ट्रैफिक रूट में बदलाव के प्रशासन के फैसले से नाराज दिखे। प्रचंड गर्मी में जाम में फंसे लोग पानी तक के लिए तड़पते रहे।

मिथिलांचल, मुजफ्फरपुर व चंपारण से बाबा धाम जाने वाले कांवरियाें की सैकड़ाें गाड़ियां भीषण जाम में लगातार दूसरे दिन भी फंसी रही। एंबुलेंस तक को रास्ता नहीं मिला। बीएड परीक्षा देने जाने वाले कई स्टूडेंट हाईवे पर पैदल दाैड़ते-भागते दिखे। आरडीएस काॅलेज परीक्षा केंद्र जाने वाली स्टूडेंट वैदेही ने बताया कि काफी देर तक हाईवे पर जाम में फंसी रही। ऑटाे नहीं मिल सका। पैदल ही सेंटर पर पहुंची।

गाेबरसही व मझाैलिया चाैक पर अतिरिक्त जवानाें की हाेगी तैनाती

कांवरियाें की सुरक्षा काे लेकर प्रशासन ने रामदयालु राेड में वाहनाें के प्रवेश पर राेक लगाने का फैसला लिया था। लेकिन, पहली सोमवारी पर ट्रैफिक पूरी तरह से चरमरा जाने की वजह से प्रशासन ने पूर्व की तरह भगवानपुर से कच्ची पक्की-महुआ के रास्ते पटना-हाजीपुर जाने वाले वाहनाें के परिचालन का फैसला लिया है। ट्रैफिक में फेरबदल के फैसले के बाद मझाैलिया व गाेबरसही में पुलिसकर्मियाें की संख्या बढ़ाई जाएगी। सदर थानेदार सत्येंद्र कुमार मिश्रा का कहना है िक दाेनाें जगह जवानाें की अतिरिक्त तैनाती रहेगी।

समीक्षा के बाद पूर्व में जारी ट्रैफिक रूट में परिवर्तन

पुलिस व प्रशासन के अधिकारियाें के साथ समीक्षा के बाद श्रावणी मेले के दाैरान पूर्व में जारी ट्रैफिक रूट में परिवर्तन किया गया है। कांटी की ओर से आने वाली गाड़ियाें काे मड़वन रूट में डायर्वट किया जाएगा। जबकि चांदनी चाैक से भगवानपुर-गाेबरसही के रास्ते कच्ची-पक्की हाेते हुए महुआ के रास्ते वाहनाें का परिचालन हाेगा।

– ज्ञान प्रकाश, एसडीओ पूर्वी

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *