Muzaffarpur Smart City में नहीं दिखेगा बिजली के तारों का जंजाल, केबल एलटी को किया जाएगा अंडरग्राउंड


करीब एक साल से स्मार्ट सिटी व एनबीडीसीएल में बिजली केबल अंडरग्राउंड करने काे लेकर चल रहे विवाद का समाधान निकल गया है। एनबीपीडीसीएल ने फेस लिफ्टिंग के तहत शहर के कंपनीबाग, पंकज मार्केट, सूतापट्टी, इस्लामपुर, बैंक राेड व गाेदाम गली समेत अगल-बगल के सभी गली में एलटी लाइन अंडरग्राउंड करने की अनुमति दे दी है।




केबल एलटी लाइन अंडरग्राउंड हाेगा। हाईटेंशन तार अाेवरहेड ही रहेगा। एलटी लाइन अंडरग्राडंड करने से इन सभी इलाके में तार का जंजाल नहीं दिखेगा। एनअाेसी देने के पहले स्मार्ट सिटी व एनबीपीडीसीएल अधिकारी सर्वे करने के साथ बैठक की गयी है।


अगले माह से अंडर ग्राउंड केबल करने का काम शुरू हाेगा। विभागीय अधिकारी के मुताबिक फेल लिफ्टिंग के तहत शहर के इन सभी प्रमुख इलाके में स्मार्ट सिटी की निर्माण एजेंसी अभी नाला बना रही है। बिजली केबल अंडरग्राउंड करने के लिए एनअाेसी की मांग एनबीपीडीसीएल से की गई थी।


हाईटेंशन तार के मेंटेेंनेस में भविष्य में कई तरह की समस्या काे देखते हुए एनबीपीडीसीएल ने केवल एलटी लाइन अंडरग्राउंड करने की इजाजत दी है। बेहतर क्वालिटी के पाईप के सहारे अंडरग्राउंड केबल डाला जाएगा।


सर्विस पिलर से लाेगाें के घर तक पहुंचेगा बिजली कनेक्शन

फीडर पिलर से सर्विस पीलर में जाएगी बिजली
ट्रांसफाॅर्मर पहले की तरह सड़क किनारे रहेगा। ट्रांसफाॅर्मर के एबी बाॅक्स से बिजली फीडर पिलर में दिया जाएगा। एक फीडर पिलर में 16 प्वाइंड का जगह रहेगा। 10 से ज्यादा कनेक्शन यहां से नहीं निकलेगा।


फीडर पिलर से सर्विस पीलर तक बिजली पहुंचेगी। सर्विस पिलर से सीधे उपभाेक्ता के घर में बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। एक सर्विस पिलर से 8 से 10 कंज्यूमर काे बिजली कनेक्शन दिया जाएगा।

INPUT: Bhaskar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.