मुजफ्फरपुर में आइडीपीएल की 65 एकड़ जमीन पर बियाडा लगायेगा नये उद्योग, रिलांयस एवं अन्य कंपनी ने देखी जमीन


बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण (बियाडा) बंद पड़े उद्योगों वाली जमीन वापस ले रहा है. इस कड़ी में इंडियन ड्रग्स एंड फार्मास्यूटिकल लिमिटेड (आइडीपीएल) से 65 एकड़ जमीन वापस लेकर उसमें बड़े उद्याेग लगाये जायेंगे. इसकी कवायद शुरू की जा चुकी है.




जमीन खाली होने के बाद उद्यमियों को दिया जाएगा
बियाडा के उप महाप्रबंधक रविरंजन प्रसाद ने बताया कि जमीन वापस हो गयी है. कुछ प्रक्रिया बची है, जिसे पूरा करने के बाद उद्यमियों को जमीन आंवटन कर दी जायेगी. आइडीपीएल प्रबंधन वहां से अपने समान ले जा रहा है. उम्मीद है कि एक से दो माह के अंदर यह परिसर खाली हो जायेगा. जमीन खाली हो जाने के बाद इसे उद्यमियों को दे दिया जायेगा.


उद्योग के लिए 65 एकड़ जमीन आवंटित
उप महाप्रबंधक रविरंजन प्रसाद ने कहा कि इस 65 एकड़ जमीन में बड़ी कंपनी को उद्योग लगाये के लिये जमीन आवंटन की जायेगी. अभी रिलांयस, कोल्ड ड्रिंक कंपनी को बॉटल सप्लाई देने वाली कंपनी, रेडिमेड कपड़े की कंपनी ने जमीन देखी है. इन्हें जमीन पंसद है, ऐसे में जमीन खाली होने के बाद इन कंपनियों को 20 से 40 एकड़ जमीन आवंटन की जायेगी. इन कंपनियों ने मोतीपुर व यहां जमीन देखा था.


सीमांचल में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सस्ती जमीन
इससे अलग बिहार के सीमांचल इलाके में उद्योग को बढ़ावा देने के साथ सरकार ने औद्योगिक क्षेत्रों में अब सस्ती जमीन ऑफर की है. बियाडा द्वारा पूर्णिया में औद्योगिक क्षेत्र में अब 20 से 40 फीसदी छूट पर जमीन उपलब्ध कराई जाएगी. इसी तरह कटिहार में 60 फीसदी तो अररिया में 20 फीसदी छूट के साथ अद्यमियों को जमीन उपलब्ध कराई जाएगी.


दूसरे राज्यों से निवेशकों के आने की आस
पूर्णिया के बियाडा में पहले से ही हरियाणा से लेकर गुजरात तक की कंपनी कार्यरत हैं. जमीन सस्ती होने के बाद दूसरे राज्यों से और भी निवेशकों के आने की आसा है. यही नहीं अररिया जिला में फारबिसगंज तो पूर्णिया में बनमनखी जैसे छोटे क्षेत्रों में भी सस्ती जमीन मिलने से उद्योग को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.

INPUT: PrabhatKhabar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.