बाबा गरीबनाथ पर तीसरे सोमवार को चार गुणा अधिक डाक कांवरिये करेंगे जलार्पण, तैयारियों में जुटा मंदिर प्रबंधन व जिला प्रशासन

मुजफ्फरपुर, जासं। श्रद्धालु सावन के तीसरे सोमवार को ही श्रद्धालु मुख्य मान कांवर लेकर चलते हैं। मुजफ्फरपुर स्थित बाबा गरीबनाथ धाम में दूसरे सोमवारे को आकलन के हिसाब से कांवरिये कम आए, लेकिन तीसरे सोमवार हर साल ऐतिहासिक जलाभिषेक होता है।

दूसरे सोमवार को करीब 25 हजार डाक बम आए। लेकिन तीसरे सोमवार को चार गुणा अधिक डाकबम के आने की उम्मीद है। श्रीगरीबनाथ मंदिर प्रबंधन और जिला प्रशासन भी उसी हिसाब से तैयारी में जुट गए हैं।

तीसरे सोमवार को बदले रंग का मिलेगा बैंड

दूसरे सोमवार को 11 हजार डाकबम को कलाई बैंड उपलब्ध कराई जा सकी। इस बार अधिक से अधिक कलाई बैंड की व्यवस्था रहेगी। कलाई बैंड का कोई दोहराव न करे इसके लिए तीसरे सोमवार को रंग बदल दिया जाएगा। इधर रुक-रुककर हो रही वर्षा कांवरियों को राहत प्रदान मिलेगी। वैशाली जिला के भगवानपुर प्रखंड हरपुर कस्तुरी गांव निवासी बबलू सिंह इस बार भी डाकबम में आकर जलार्पण करेंगे।

कांवरिया सेवा शिविरों में विशेष तैयारी

चंद्रहट्टी से लेकर प्रभात सिनेमा तक कांवरिया सेवा शिविरों में खाने-पीने से लेकर चिकित्सक तक की व्यवस्था की गई है। कफेन स्थित बाबा गरीबनाथ सेवा समिति दर्शनिया धर्मशाला में रविवार को भजन गायक रीता सिंह द्वारा भक्तिगीतों की प्रस्तुति देंगी।

समिति के अध्यक्ष बीएन सिंह ने बताया कि कांवरियों के लिए भक्ति भजन के अलावा भोजन की समुचित व्यवस्था रहेगी। हमारी कमेटी के अलावा गांव वालों का भी सहयोग रहता है। कांवरियों के थकान या किसी तरह की परेशानी आने पर यहां फिजियोथेरापी के दो चिकित्सक अपनी सेवा देते हैं।

कोषाध्यक्ष सल्टु सिंह ने बताया कि पिछले दो सोमवार को हजारों कांवरिया आए सभी सेवा हुआ। इसका रिकार्ड तो नहीं है, लेकिन जो भी शिविर में आते हैं उनको हरसंभव सहायता दी जाती है। पिछले रविवार एकादशी थी। इसलिए फलाहार की भी व्यवस्था की गई थी। कई कांवरिए फलाहार कर बाबा गरीबनाथ पर जलार्पण के लिए रवाना हुए।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *