बिहार में सुबह-सुबह कई जिलों में डोली धरती, भूकंप के झटके से सहमे लोग, 5.5 रही तीव्रता

बिहार में रविवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इसका असर राज्य के कई जिलों में देखा गया है। पटना, मुजफ्फरपुर, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, मधेपुरा समेत कई जिलों के लोग भूकंप के झटके से सहम गए।

हालांकि ये भूकंप की तीव्रता काफी कम थी। लेकिन झटके महसूस होने के बाद लोग अपने घरों से निकलने लगे। सुबह 7.58 बजे सात सेकेंड तक झटके महसूस किए गए। एपी सेंटर काठमांडू के 147 किमी दक्षिण-पूर्व था। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.5 मापी गई है।

नेपाल में रहा भूकंप का केन्द्र

जानकारी के मुताबिक नेपाल की तराई क्षेत्र में इसका केन्द्र रहा। भूकंप के झटके सुबह सात बजकर 58 मिनट पर यह कुछ सेकेंड के लिए महसूस किया गया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.5 रही है। हालांकि, अर्थक्वेक को लेकर कहीं से भी अभी तक जानमाल या किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं मिली है। जानकार के मुताबिक नेपाल से करीब तीन किमी दूर दिक्तेल में इसका सेंटर रहा।

इंटरनेट मीडिया पर होने लगी चर्चा

भूकंप के झटके को लेकर इंटरनेट मीडिया पर चर्चा होने ली। लोग एक दूसरे से पूछने लगा किया क्या आपने झटके महसूस किए। धीरे-धीरे पटना समेत प्रदेश के कई जिलों में लोग झटके के लेकर हामी भरने लगे।

घरों से निकले लोग

भूंकप के झटके महसूस करने के बाद लोग सहम गए। कई जिलों में लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। लेकिन भूकंप की तीव्रता कम होने की वजह से स्थित सामान्य हो गई और लोग घरों में वापस चले गए।

2015 में हुई थी भयानक तबाही

गौरतलब है कि नेपाल में 2015 में भूकंप ने भयानक तबाही मचाई थी। उस वक्त भूकंप की तीव्रता रियेक्टर स्केल पर 7.8 मापी गई थी। आंकड़ों को मुताबिक उस वक्त भूकंप की वजह से करीब नौ हजार लोगों की मौत की खबर आई थी। इसके साथ ही काफी नुकसान भी हुआ था।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *