बारिश से जानलेवा हुई Muzaffarpur Smart City, मोतीझील में गाय गड्‌ढे में गिरी तो पुरानी बाजार में खुले नाला में घुसा बाइक सवार

मानसून की पहली झमाझम बारिश में जलजमाव की स्थिति से निपटने की निगम प्रशासन की तैयारियों की कलई खुल गई। शनिवार की शाम घंटे भर की बारिश के बाद पूरे शहर में जलजमाव हो गया। शहर के ज्यादातर इलाके में एक-दाे फीट जलजमाव हो गया। आमगाेला कांवरिया मार्ग पानी में डूब गया। गरीब स्थान मंदिर के पास मेन राेड पर भी एक फीट से ज्यादा पानी लग गया। इधर, माेतीझील में पानी भरे गड्ढे में गाय गिर गई।

काफी मशक्कत के बाद नाले से गाय काे निकाला गया। स्मार्ट सिटी से नाला बनाने के लिए गड्ढा खोदा गया था। वहीं, पुरानी बाजार जुम्मा मस्जिद के पास बाइक सवार युवक खुले नाला में गिर गया। रात तक शहर के कर्ई इलाके से पानी तेजी से निकला। जबकि बालूघाट, बीबीगंज गांधी नगर समेत कर्ई इलाके में जलजमाव की समस्या बनी हुई है। दर्जन भर लाेगाें के घर में पानी घुस गया। माेतीझील में भी रात तक भारी जलजमाव रहा। माेतीझील फ्लाईओवर के नीचे धर्मशाला चाैक तक भी जलजमाव हो गया। बनारस बैंक चाैक से चतुर्भुज स्थान हाेते हुए नकुलवा चाैक तक समेत बटलर राेड, बालूघाट, सिकंदरपुर इलाके में भी बारिश के बाद जलजमाव हो गया।

कांवरिया पथ भी पानी में डूबा : आमगाेला रोड में जलजमाव से होकर फ्लाईओवर पर पहुंचे कांवरिए

तैयारी : सुपर सकर मशीन से पानी खींचेगा निगम

तीसरी साेमवार काे लेकर भारी संख्या में रविवार की सुबह शहर में कांवरियाें का जत्था प्रवेश करेगा। रविवार को भारी बारिश की आशंका भी मौसम विभाग ने जताई है। इसकाे देखते हुए नगर आयुक्त आशुताेष द्विवेदी ने दाेनाें सुपर सकर मशीन काे तैयार करके आपात स्थिति से निपटने का निर्देश दिया है। कांवरिया मार्ग से पानी निकासी के लिए उच्च क्षमता का माेटर पंप भी तैयार रखने का आदेश दिया गया है।

बारिश के बाद ट्रैफिक थमा

एक घंटे की बारिश के दाैरान पूरे शहर में ट्रैफिक पर ब्रेक लग गया। बारिश थमने के बाद जाे लाेग जहां फंसे थे, एक साथ निकल पड़े। जिससे ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गई। अघाेरिया बाजार चाैक, कलमबाग चाैक, जूरन छपरा, इमलीचट्टी समेत शहर के सभी चाैक-चाैराहाें पर ट्रैफिक व्यवस्था अस्त-व्यस्त रहा।

आगे का मौसम

आज से तीन दिनों तक होगी झमाझम बारिश

तीन दिन इंतजार के बाद जिले में शनिवार काे औसत 12 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे में जिला समेत समूचे उत्तर बिहार में वज्रपात के साथ भारी बारिश हाेने की संभावना जताई है। कुछ स्थानों पर 110 से 200 मिमी तक बारिश हाे सकती है। रविवार से बारिश की सक्रियता में लगातार बढ़ोत्तरी हाेगी। इधर, शनिवार काे दिनभर आसमान में बादल छाए रहने व दोपहर बाद रिमझिम बारिश से गर्मी से राहत मिली।

शनिवार काे अधिकतम तापमान सामान्य से 1.2 डिग्री अधिक 33.2 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि, न्यूनतम तापमान एक डिग्री कमी के साथ 24.1 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने मंगलवार तक जिला समेत उत्तर बिहार के आसमान में घने बादल छाए रहने की बात कही है। पूसा कृषि विवि के मौसम परामर्शी सेवा के नाेडल अधिकारी डाॅ. ए. सत्तार के अनुसार, 72 घंटे तक जिला समेत पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा, मधुबनी व समस्तीपुर जिले में भारी बारिश हाेने के आसार हैं।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *