21 नवंबर से लेकर 4 दिसंबर तक हाेगी अग्निवीराें की बहाली, 3 सितंबर तक जारी रहेगी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

अग्निवीर बनने की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियाें के लिए खुशखबरी है। सेना भर्ती बाेर्ड ने गुरुवार काे अग्निवीर की भर्ती के लिए तारीखाें का एेलान किया है। सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक ने बताया, अग्निवीर योजना के तहत सेना भर्ती रैली पुरुषों के लिए दिनांक 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक चक्कर मैदान में हाेगी। इस भर्ती में सेना भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आने वाले आठ जिलों के अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं। सेना भर्ती बाेर्ड के निदेशक कर्नल बॉबी जसरोटिया ने बताया, सभी अभ्यर्थी सेना भर्ती बाेर्ड की बेवसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर जाकर 5 अगस्त से रजिस्ट्रेशन कर करा सकते हैं। यह वेबसाइट 5 अगस्त से 3 सितंबर तक ऑनलाइन खुली रहेगी। वहीं, महिला अग्निवीर के भर्ती प्रक्रिया दानापुर में हाेगी। इसके लिए भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 5 अगस्त से 3 सितंबर तक हाेगा।

साढ़े 17 से 23 वर्ष के युवा भर्ती प्रक्रिया में ले सकते हैं भाग

कर्नल बॉबी जसरोटिया ने बताया कि अग्निवीर योजना के अंतर्गत साढ़े 17 से 23 वर्ष के युवा भर्ती भाग ले सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया के दौरान अग्निवीर सामान्य ड्यूटी, अग्निवीर क्लर्क-एसकेटी, अग्निवीर टेक्निकल एवं अग्निवीर ट्रेडमैन की परीक्षा होंगी। तकनीकी में आईटीआई सर्टिफिकेट हाेल्डर एवं तीन वर्ष के डिप्लाेमा हाेल्डर के लिए लिखित परीक्षा में विशेष प्रावधान है। उन्हाेंने बताया कि अग्निवीर योजना के अंतर्गत शुरुआत में चार साल का अनुबंध होगा।

इसके पश्चात उनकी चार साल के कार्यकाल के दौरान प्रदर्शन के आधार पर 25% अग्निवीरों को सिलेक्ट किया जाएगा। उनके साथ 15 वर्ष का और अनुबंध हाेगा, जो अग्निवीर चार साल के बाद वापस आऐंगे, उन्हें विशेष सेवा निधि पैकेज मिलेगा।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *