क्यों जरूरी है Voter ID कार्ड से आधार लिंकिंग? जान लें वजह नहीं तो पछताएंगे

कुछ महीनों से आप सुन रहे होंगे कि आपको अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इसकी जरूरत क्यों पड़ती है और इससे आपका क्या फायदा होगा? अगर नहीं, तो यह खबर आपके काम की है, क्योंकि आज हम यहां बताने जा रहे हैं कि आधार कार्ड को वोटर कार्ड से लिंक क्यों करना जरूरी है?

 

सरकार ने भी इसके पीछे की वजह बताई है कि आखिर आधार और वोटर आईडी कार्ड लिंक करना आपस में क्यों जरूरी है। चुनाव कानून (संशोधन) अधिनियम 2021 को आधार संख्या के साथ मतदाता सूची डेटा को जोड़ने के लिए अधिनियमित किया गया है। हाल ही में कानून और न्याय मंत्री किरण रिजिजू ने राज्यसभा में भी इसकी बात उठाई थी। भारत के चुनाव आयोग ने सूचित किया है कि आयोग आधार डेटाबेस तक पहुंच के बिना भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा निर्धारित मौजूदा मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार मतदाता सूची में प्रवेश के साथ आधार संख्या को लिंक करेगा।

फर्जी वोटिंग रोकने के लिए चुनाव आयोग ने वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक करने की पहल शुरू की, जिससे चुनाव के समय देश में फर्जी वोटिंग के मामलों पर लगाम लगाई जा सके। इसको लेकर सरकार ने देशभर में एक बड़ा अभियान चलाया, जो अभी भी चल रहा है। इसकी मदद से एक से ज्यादा क्षेत्र में एक ही व्यक्ति के नाम के रजिस्ट्रेशन की पहचान होगी। मान लीजिए कि किसी क्षेत्र में एक से ज्यादा बार मतदाता के रजिस्ट्रेशन होते हैं, तो इससे उसकी भी पहचान की जा सकेगी। इससे एक फोटो-आधारित मतदाता लिस्ट बनाने में मदद मिलेगी, जो डुप्लीकेशंस को काफी कम करेगा।

दोनों कार्ड लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले राष्ट्रीय वोटर्स सर्विस पोर्टल (NVSP) की आधिकारिक वेबसाइट (nvsp.in) पर जाना होगा। इसके बाद आपको पोर्टल पर लॉग-इन करना होगा। अब आपको होम पेज पर ‘मतदाता सूची में खोजें’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद वोटर आईडी खोजने के लिए व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करना होगा या आपको EPIC नंबर और राज्य की जानकारी फिल करनी होगी। इसके बाद आपको बाईं ओर एक ऑ दिखाई देगा, जिसमें फीड आधार नंबर लिखा होगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी, जिसमें आपको आधार की जानकारी देने होगी। आधार की डिटेल फिल करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल पर एक ओटीपी आएगी। ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट करना होगा और इसके साथ आपका कार्ड लिंक हो जाएगा।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.