अच्छी खबर: मुजफ्फरपुर-नारायणपुर अनंत के बीच बनेगी तीसरी रेललाइन, रेलवे बोर्ड के पास भेजा गया प्रस्ताव

मुजफ्फरपुर जंक्शन से नारायणपुर अनंत के बीच तीसरी रेललाइन का निर्माण होगा। इसके लिए सोनपुर रेल मंडल की ओर से रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजे जाने के साथ सर्वे कार्य शुरू किया गया है।

मालगाड़ी व यात्री गाड़ी की बढ़ती संख्या को लेकर दोनों स्टेशनों के बीच एक और अतिरिक्त लाइन निर्माण के लिए सोनपुर रेल मंडल ने रेलवे बोर्ड के पास प्रस्ताव भेजा है।

हाजीपुर, मोतिहारी व सीतामढ़ी रेलखंड से आने वाली ट्रेनों के अलावा मालगाड़ी का अत्यधिक दबाव मुजफ्फरपुर व नारायणपुर अनंत स्टेशन के बीच पांच किमी लाइन पर होता है। इस लाइन पर अधिक व्यस्तता के कारण यात्री ट्रेनों को मुजफ्फरपुर व नारायणपुर अनंत स्टेशन पर आधा-आधा घंटा तक रोककर रखा जाता है। इसको लेकर सोनपुर रेल मंडल ने तीसरी लाइन की आवश्यकता जताई है। सोनपुर रेल मंडल की ओर से भेजे गए प्रस्ताव पर आम बजट में मंजूरी मिल सकती है। तीसरी लाइन के निर्माण कार्य पर करीब 55 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है। मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर रेललाइन को सबसे व्यस्त लाइन में शामिल किया गया है। इसे 105.75 प्रतिशत व्यस्त लाइन माना गया है।

राजधानी समेत 180 ट्रेनें चलती हैं इस रूट से

समस्तीपुर रेलखंड में आने वाले मुजफ्फरपुर-नारायणपुर अनंत स्टेशन के बीच रोजाना 180 ट्रेनें चलती हैं। इसमें साप्ताहिक, द्वि साप्ताहिक व पैसेंजर समेत 120 यात्री ट्रेनें शामिल हैं। इसके अलावा रोजाना औसत 60 मालगाड़ी दोनों स्टेशन के बीच से गुजरती है। अतिरिक्त रेल लाइन बनने से मालगाड़ी व यात्री ट्रेनों को नारायणपुर अनंत जाने के लिए जंक्शन पर अतिरिक्त समय नहीं रुकना होगा। इससे प्लेटफॉर्म की व्यस्तता भी घटेगी।

दोनों स्टेशन के बीच अतिक्रमण हटाएगा रेलवे

पांच किमी लंबी मुजफ्फरपुर-नारायणपुर अनंत स्टेशन के बीच रेलवे की जमीन पर अतिक्रमण है। नई रेललाइन निर्माण के लिए रेलवे की ओर से अतिक्रमण को हटाया जाएगा। बड़ी संख्या में लोगों ने रेलवे की जमीन पर मकान, गोदाम व चहारदीवारी के अलावा रास्ते का निर्माण किया है। नई रेललाइन निर्माण के लिए दोनों स्टेशनों के बीच रेलवे अपनी जमीन खाली कराएगी। अतिक्रमण के कारण ट्रेनों के परिचालन में भी बाधा आती है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *