BRABU स्नातक नामांकन : रद्द होंगे तीन हजार से अधिक छात्रों के आवेदन, जानिए आखिर क्या है वजह ?

बीआरए बिहार विवि में स्नातक के नामांकन से तीन हजार से अधिक विद्यार्थी बाहर हो जाएंगे। इन विद्यार्थियों के आवेदन रद्द किए जा रहे हैं। अंकों में अंतर के कारण विवि प्रशासन ने यह कार्रवाई शुरू की है।

स्नातक में नामांकन को फॉर्म में इन छात्रों ने जो अंक भरा है, उसमें और अपलोड किए अंक पत्र के अंकों में अंतर मिला है। मेधा सूची बनाने को लेकर छात्रों के भरे फॉर्म और अपलोड अंक पत्रों की जांच में यह अंतर सामने आया है। स्नातक में नामांकन में छात्रों ने इंटर में संबंधित विषय में 45 फीसदी से कम अंक आने पर भी आवेदन किया है। शनिवार को विवि में मेधा सूची बनाने से पहले जांच को लेकर तेजी रही। यूएमआईएस कोऑर्डिनेटर डॉ. टीके डे ने बताया कि जांच प्रक्रिया अंतिम चरण में है। मेधा सूची से पहले छात्रों के दिए अंक पत्र से फॉर्म का मिलान किया जा रहा है, ताकि कोई गड़बड़ी नहीं हो। मंगलवार को पीजी और गुरुवार को स्नातक का मेधा सूची जारी करने की तैयारी की जा रही है। स्नातक में एक लाख 46 हजार आवेदन आए हैं, वहीं पीजी में 12 हजार आवेदन हैं। स्नातक में दो लाख सीटें हैं, वहीं पीजी में 5400 सीटों पर नामांकन होना है। स्नातक में पहली मेधा सूची 90 हजार छात्रों को लिया जा रहा है। दूसरी मेधा सूची बाकी छात्रों के लिए निकाली जाएगी। जांच के दौरान लगभग तीन हजार छात्रों के आवेदन में अंकों को लेकर अंतर आया है। इन छात्रों के आवेदन रद्द किए जा रहे हैं।

नए कॉलेज में 45 फीसदी अंक वाले विषय में मिल सकता है मौका

कोऑर्डिनेटर ने बताया कि अभी 106 कॉलेज में नामांकन की प्रक्रिया होगी। अभी आठ नए कॉलेजों में नामांकन लेने के लिए सरकार ने मंजूरी दे दी है। वहीं, 12 अन्य नए कॉलेज के एफलिएशन के लिए सरकार को भेजा जा रहा है। इन कॉलेजों के लिए आवंटित सीटों पर फिर से नामांकन की प्रक्रिया होगी। ऐसे में कुलपति के निर्देश पर इन छात्रों को ऐसे विषय में नामांकन का एक मौका मिल सकता है जिसमें इन्हें 45 फीसदी कम से कम अंक हो।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *