Muzaffarpur Smart City की योजनाओं में नहीं बर्दाश्त होगी लेटलतीफी, जितनी होगी देर उतना बढ़ेगा एजेंसियों पर जुर्माना

मुजफ्फरपुर । स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कार्य कर रही एजेंसियों को काम पूरा करने के लिए अब समय विस्तार नहीं मिलेगा। जिन एजेंसियों के कार्य करने की तय समय सीमा पूरी हो गई है या जिनको पूर्व में समय विस्तार मिल चुका है उनको अपना काम तेजी से पूरा करना होगा।

वे काम को पूरा करने में जितनी देरी करेंगे उनका जुर्माना भी उतना ही बढ़ता जाएगा। स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं नगर निगम के प्रशासक आशुतोष द्विवेदी ने स्मार्ट सिटी योजना का काम कर रही सभी एजेंसियों को सख्त लहजे में काम को तेजी से पूरा करने की चेतावनी दी है। जिन योजनाओं को पूरा करने में प्रशासनिक बाधा है उनको दूर किया जाएगा।

उन्होंने कार्य में लापरवाही बरतने पर प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट (पीएमसी) के रूप में बहाल सूरत की एजेंसी ग्रीन डिजाइन इंजीनियरिग सर्विसेज को भी चेतावनी दी है। स्मार्ट सिटी योजनाओं को पूरा कराने की जिम्मेवारी पीएमसी के जिम्मे है। समय-सीमा समाप्त होने के बाद भी पूरा नहीं हुआ एक चौथाई काम :

स्मार्ट सिटी मिशन की आधी दर्जन ऐसी योजनाएं हैं जिनको पूरा करने की निर्धारित समय सीमा समाप्त हो चुकी है। कार्य कर रही एजेंसियों ने समय विस्तार के लिए स्मार्ट सिटी कंपनी को आवेदन दिया है। प्रबंधक निदेशक द्वारा समय विस्तार देने से इन्कार कर दिए जाने से उनको झटका लगा है। – सिकंदरपुर में 19.36 करोड़ की लागत मल्टी परपज स्पो‌र्ट्स स्टेडियम का निर्माण चल रहा है। इस कार्य को साई इंजीकान एंड कंस्ट्रक्शन प्रालि. कर रही है। कार्य को पूरा करने की समय सीमा 22 मई को समाप्त हो चुकी है। काम अब तक 28 प्रतिशत ही हुआ है। – 5.15 करोड़ की लागत से शहर के आधा दर्जन चौक-चौराहों का सुगम बनाने की योजना का काम मानमर्दन शुक्ला कंस्ट्रक्शन कंपनी कर रही है। इस योजना को 10 जुलाई तक पूरा कर लेना था लेकिन अबतक मात्र 25 प्रतिशत काम हुआ है। – अखाड़ाघाट से धर्मशाला चौक तक 21.1करोड़ की लागत से पेरीफेरल रोड निर्माण हो रहा है। रोहतास की खोखर इंफ्रास्ट्रक्चर प्रालि. इस कार्य को कर रही है। काम को पूर करने के लिए एजेंसी को मिला समय मार्च 2022 में ही समाप्त हो चुका है। लेकिन अबतक मात्र 20 प्रतिशत काम हुआ है। – 42.5 करोड़ से बैरिया से स्टेशन तक स्पाइन रोड का निर्माण भी खोखर इंफ्रास्ट्रक्चर को मिला है। एजेंसी को मार्च 2022 तक काम को पूरा करना था लेकिन अबतक 35 प्रतिशत ही काम हुआ है। – हरिसभा चौक से नगर थाना तक स्मार्ट रोड का निर्माण 5.87 करोड़ रुपये से हो रहा है। काम लिली कंस्ट्रक्शन कंपनी कर रह है। अप्रैल 2022 तक का काम को पूरा कर लेना था लेकिन 35 प्रतिशत काम ही हो पाया है। – फेस लिफ्टिग योजना के तहत 21.1 करोड़ की लागत से सरैयागंज, सूतापट्टी एवं इस्लामपुर का विकास किया जाना है। श्रीराम सागर कंस्ट्रक्शन कंपनी काम कर रही है। इस कार्य को पूरा करने का समय जून 2022 को समाप्त हो चुका है। एजेंसी अबतक मात्र 25 प्रतिशत काम कर पाई है। – 11.63 करोड़ की लागत से कंपनी बाग में इंटीग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल भवन का निर्माण मार्च 2022 तक पूर कर लेना था लेकिन यह काम भी अब तक पूरा नहीं हो पाया है। काम का जिम्मा अशोक चौधरी को मिला हुआ है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *