मुजफ्फरपुर नगर निगम चुनाव के लिए 49 वार्डों में 312 बूथ गठित करने के आदेश, प्रत्येक बूथ पर 1 हजार से अधिक नहीं होंगे मतदाता

राज्य निर्वाचन आयोग ने मुजफ्फरपुर नगर निगम चुनाव के लिए सभी 49 वार्डों में कुल 312 बूथ गठित करने का आदेश दिया है। बूथों के गठन के लिए जिला प्रशासन ने टीम गठित कर दी है

बूथों के प्रारूप का प्रकाशन बुधवार को कर दिया जाएगा। आयोग के निर्देश के अनुसार प्रत्येक बूथ पर मतदाताओं की संख्या अधिकतम एक हजार निर्धारित की गई है। इसके साथ ही जिले के साहेबगंज नगर परिषद के अलावा बरुराज मुरौल व सरैया नगर पंचायत के भी बूथ निर्धारण किया जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयोग ने मुजफ्फरपुर जिले के निगम के अलावा एक नगर परिषद व तीन नवगठित नगर पंचायतों के भी बूथ निर्धारण का आदेश जारी किया है। इसके आलोक में डीएम प्रणव कुमार ने बूथ निर्धारण के लिए अधिकारियों की टीम गठित की है। इस टीम में मुजफ्फरपुर नगर निगम के लिए राजस्व अपर समाहर्ता संजीव कुमार को निर्वाची पदाधिकारी बनाया है, वहीं दिलीप कुमार कामत, शिलाजीत सिंह, अजय कुमार सिंह, चांदनी सिंह, महेश चंद्र व सुधांशु शेखर को सहायक निर्वाचन पदाधिकारी बनाया गया है।

वहीं साहेबगंज नगर परिषद में जिला आपूर्ति पदाधिकारी विजय कुमार पांडेय को निर्वाची पदाधिकारी बनाया गया है। इसके अलवा मुरौल नगर पंचायत के लिए डीआरडीए निदेशक चंदन चौहान को व बरूराज नगर पंचायत के लिए वरीय उपसमाहर्ता स्मृति कुमारी तथा सरैया नगर पंचायत के लिए पर अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी मनीषा को निर्वाची पदाधिकारी बनाये गये हैं।

किसी बूथ पर हजार से अधिक मतदाता नहीं :

मतदान केंद्र के गठन के लिए जो मानक निर्धारित किये गए हैं, उनके अनुसार किसी भी बूथ से एक हजार से अधिक मतदाता सूचीबद्ध नहीं किये जाएंगे। हालांकि प्रयास किया जाएगा कि बूथ पर कम से कम मतदाता हों, ताकि उन्हें मतदान के समय असुविधा का सामना न करना पड़े।

आज बूथों के प्रारूप का प्रकाशन :

बुधवार को इन सभी नगर निकाय के लिए बूथ के प्रारूप का प्रकाशन कर दिया जाएगा, उसके बाद 23 अगस्त तक बूथों के निर्धारण के निर्णय पर लोगों से दावा आपत्ति ली जाएगी। वहीं दो सितम्बर तक आयोग मतदान केंद्रों की सूची का अनुमोदन करेगा जब चार सितम्बर तक इसका अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *