रक्षाबंधन पर बाजार हुआ गुलजार, 100 टन मिठाई का कारोबार होने की उम्मीद, डिजाइनर राखियों की मांग अधिक

रक्षाबंधन को लेकर रंग-बिरंगी राखी, उपहार व कपड़ों की खरीदारी के लिए बुधवार शाम बाजार गुलजार रहा।

महिलाएं व युवतियों ने जहां राखियों की खरीदारी की, वहीं भाइयों ने उपहार खरीदे। काफी संख्या में युवतियां नए कपड़ों की खरीदारी करती दिखीं। इस दौरान मेहंदी की दुकानों पर भी भीड़ देखी गई। वहीं, शाम में मिठाई की खरीदारी के लिए भी दुकानों पर लोग उमड़े। दुकानदारों के अनुसार इस बार सौ टन मिठाई का कारोबार होने की उम्मीद है।

छाता बाजार, सरैयागंज, कल्याणी, मोतीझील, मिठनपुरा, आमगोला, अघोरिया बाजार, कलमबाग रोड, भगवानपुर, ब्रह्मपुरा, लक्ष्मी चौक, अखाड़ाघाट, जीरोमाइल में खरीदने के लिए महिलाएं व युवतियां पहुंची। रामदयालु में कारोबारी राखी का सेल लगा रखे थे। पांच, 10,15, 20, 25 रुपये की रेंज में अलग-अलग डिजाइनों में राखियां माइक से प्रचार कर बेच रहे थे। वहीं, छाता बाजार के व्यवसायी मो. शफक ने बताया कि बुधवार को काफी संख्या में लोगों ने राखी की खरीदारी की।

उधर, त्योहार पर बढ़ती मांग को देखते हुए मिठाई दुकानदारों व डेयरी कंपनियों ने तैयारी पूरी कर ली है। सुधा डेयरी 40 से 50 टन मिठाई अपने विक्रय केन्द्रों पर उपलब्ध कराएगा। डेयरी के एमडी हृदयनारायण सिंह ने बताया कि बीते तीन अगस्त से दूध की मांग दोगुनी हो गई है। सामान्य दिनों में 75 हजार लीटर दूध की मांग होती थी। वहीं, इन दिनों डेढ़ लाख लीटर दूध की आपूर्ति प्रति दिन की जा रही है। बताया कि पर्व पर 50 टन मिठाई एवं दस टन पनीर की आपूर्ति कराने की तैयारी है। एक अन्य डेयरी के मार्केटिंग मैनेजर ज्याति पांडेय ने बताया कि रक्षाबंधन पर मांग बढ़ने से 40 हजार लीटर दूध और करीब एक टन पनीर की आपूर्ति होगी। वहीं, छह क्विंटल मिठाई उपलब्ध कराया गया है।

कच्ची-पक्की के मिठाई विक्रेता अमरजीत कुमार उर्फ बच्चा बाबू व मोतीझील के मिठाई कारोबारी शशिकेश कुमार ने बताया कि रक्षाबंधन को लेकर सामान्य तौर पर छेना व खोआ की मिठाइयों के साथ बेसन व बुंदिया लड्डू, काजू बर्फी, पिस्ता बर्फी, अंजीर बर्फी व बादाम बर्फी की अधिक मांग है। बुधवार से ही मिठाई की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *