स्वास्थ्य विभाग में 35 हजार पदों पर होगी बहाली, नीतीश कैबिनेट की गठन के बाद तेजस्वी यादव ने की घोषणा

बिहार में नई सरकार के गठन के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अपने-अपने विभागों के पदभार को संभाल लिया.

इसी क्रम में तेजस्वी यादव ने स्वास्थ्य विभाग की कमान संभाली. पदभार ग्रहण करते ही तेजस्वी यादव नौकरी को लेकर फूल एक्शन मोड में दिखे. तेजस्वी यादव ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर जल्द ही विभाग में 35 हजार पदों पर बहाली निकालने की बात कही.

तकनीकी सेवा आयोग के जरिये होगी बहाली

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर तेजस्वी यादव ने पहले फाइलों को देखा. इसके बाद अधिकारियों को लंबित फाइलों के निपटारे का निर्देश दिए. तेजस्वी (tejshwi yadav)ने विभाग के अधिकारियों से रिक्त पदों के बारे में जानकारी ली. इसके बाद उन्होंने स्वास्थ्य विभाग में 35 हजार पदों पर बहाली करने की घोषणा की. यह बहाली (Jobs in Bihar)तकनीकी सेवा आयोग के जरिए होगी. तेजस्वी यादव ने बहाली को हर हाल में अधिकारियों को फरवरी तक पूरा कराने के निर्देश भी दिए हैं.

इन पदों पर होगी नियुक्ती

तकनीकी आयोग से नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के बाद विभाग सबों को जिलों, अनुमंडलों और में पदस्थापित करेगा. एएनएम की नियुक्ति से जहां ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होगा, वहीं टेक्नीशियनों की बहाली से जिला, अनुमंडल एवं प्रखड स्तर पर स्वास्थ्य सुविधा और भी उत्कृष्ट होगी. इसके अलावा जल्द ही अस्पताल प्रबंधक (एचएम), डिस्ट्रिक्ट प्लानिंग कोआर्डिनेटर, टयूबरक्लोसिस सुपरवाइजर (डाटस) और कम्युनिटी हेल्थ मैनेजर (सीएचओ) समेत अन्य कई विभागों में विभिन्न पदों के लिए नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

‘स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने के लिए विभाग सजग’

तेजस्वी यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में विभाग हर व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने को लेकर सजग है और इस दिशा हर जरूरी संसाधन और मानव बलों की बढ़ोतरी की जा रही है. जल्द ही 13 हजार से अधिक एएनएम सहित एनएचएम के तहत अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को जिलों में पदस्थापित किया जायेगा, ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके. इसके लिए विभाग तेजी से काम कर रहा है.

तेजस्वी यादव ने किया था नौकरी देने का वादा

गौरतलब है कि तेजस्वी यादव अब बिहार के नए उपमुख्यमंत्री हैं. नई सरकार के गठन के बाद तेजस्वी यादव को नौकरी के वादे को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से ज्यादा तीखे सवालों का सामना करना पड़ रहा है. बीते दिनों झंडोत्तोलन के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभा को संबोधित करते हुए दस लाख से ज्यादा रोजगार देने के बात कही. नीतीश कुमार के इस घोषणा के बाद बिहार सामान्य प्रशासन विभाग भी रोजगार को लेकर एक्शन में आ गई है. सामान्य प्रशासन विभाग ने राज्य के सभी विभागों से रिक्त पदों की जानकारी मांगी है. जानकारी के अनुसार इस साल के अंत तक चार लाख लोगों को सरकारी नौकरी दिए जाने का प्लान बनाया गया है.

इन विभागों में होगी बहाली

मिली जानकारी के अनुसार साल के अंत तक जो चार लाख बहाली निकाली जाएगी. उनमें सबसे अधिक शिक्षा विभाग और स्वास्थ्य विभाग में होगी. इसके अलावे बिहार के अलग-अलग सरकरी विभागों में पदों को भरने के लिए आवेदन निकाले जाएंगे, जिसके अंतर्गत बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC), बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) और बिहार तकनीकी सेवा आयोग (BTSC) शामिल हैं. इन तीनों संस्थाओं के द्वारा भी बिहार में हजारों से अधिक रिक्त पदों को भरा जाएगा.

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.