Muzaffarpur Smart City के निर्माण में करना होगा सुरक्षा मानकों का पालन, राज्य मानवाधिकार आयोग ने नगर निगम को दिए दिशा-निर्देश

शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को लेकर चल रहे निर्माण कार्य के दौरान सुरक्षा मानकों का पालन करना होगा। इसको लेकर राज्य मानवाधिकार आयोग ने नगर निगम को दिशा-निर्देश दिया है।

दरअसल, यह मामला अधिवक्ता एसके झा से जुड़ा है।

इस साल 21 जनवरी को स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत खोदे गए गड्ढे में अधिवक्ता बाइक समेत गिर गए थे। इस हादसे में उन्हें गंभीर चोट आई थी और उनकी बाइक भी क्षतिग्रस्त हो गई थी। इसके बाद पीड़ित अधिवक्ता ने मामले में मानवाधिकार आयोग में याचिका दायर की। इस पर सुनवाई करते हुए आयोग ने डीएम के साथ नगर आयुक्त को नोटिस जारी किया था। आयोग के समक्ष दिए गए प्रतिवेदन में नगर आयुक्त ने कहा कि भविष्य में सुरक्षा के लिहाज से सावधानी बरतने के लिए संवेदक व सेफ्टी कंसल्टेंट को आदेश दिए गए हैं। मानवाधिकार आयोग ने स्पष्ट कहा है कि निर्माण के दौरान सुरक्षा मानकों का हर हाल में पालन हो यह सुनिश्चित किया जाए। वहीं, अधिवक्ता एसके झा ने बताया कि आयोग का निर्देश लोकोपयोगी है। जब मुख्य मार्ग पर निर्माण हो रहा हो तो वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था की जानी चाहिए, ताकि स्थानीय जनजीवन प्रभावित नहीं हो।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.