Muzaffarpur जंक्शन पर कर्मभूमि एक्सप्रेस से आधा दर्जन बच्चा तस्कर गिरफ्तार, चूड़ी फैक्ट्री में काम करवाने ले जा रहे थे, एक दर्जन बाल हुए मजदूर मुक्त

मुजफ्फरपुर जंक्शन पर न्यू जलपाईगुड़ी-अमृतसर कर्मभूमि एक्सप्रेस से आशा दर्जन बच्चा तस्कर को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा, एक दर्जन बाल मजदूर मुक्त कराये गए है। उक्त कार्रवाई RPF व जीआरपी ने की है। बताया जा रहा है कि गुप्त सूचना के आधार पर RPF व जीआरपी की टीम ने कर्मभूमि एक्सप्रेस से एक दर्जन बाल मजदूरों को मुक्त कराया है। साथ ही आधा दर्जन तस्करों को भी दबोचा है।

सभी से थाने पर पूछताछ की गई। पूछताछ के बाद सभी को न्यायिक हिरासत में गुरुवार को भेजा गया है। बताया जा रहा है कि सभी बाल मजदूरों को चुड़ी फैक्ट्री में काम कराने के लिए उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद व सहारनपुर ले जा रहे थे। बाल मजदूर कटिहार आदि जिले के बताये गये है।

जीआरपी प्रभारी दिनेश कुमार साहू ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि आधा दर्जन से अधिक तस्कर बाल मजदूरों को तस्करी कर उत्तर प्रदेश ले जा रहे है। इसके बिना पर कर्मभूमि एक्सप्रेस में छापेमारी की गयी। इसके बाद 12 बाल मजदूर को मुक्त कराया गया। सभी को चाइल्ड लाइन के हवाले कर आगे की कानूनी कार्रवाई की जा रही है। मालूम हो कि, बीते माह भी जीआरपी ने तीन बार तस्करों के चंगुल से बाल मजदूरों को मुक्त कराया था।

मोटी रकम देने का दिया था लालच

प्रारंभिक छानबीन में बच्चों ने पुलिस को बताया कि वे लोग उत्तर प्रदेश के चूड़ी फैक्ट्री में काम करने जा रहे थे। उन्हें मोटी रकम देने का वादा किया था। इसके बाद परिजनों ने उन्हें जाने की अनुमति दी है। पुलिस के हत्थे चढ़े तस्करों में शिवहर और दरभंगा के तस्कर है। तस्करों में अलाकास अली, संजीव कुमार मंडल, आलमगीर अहमद, इज्जाद, चंदन यादव व अन्य शामिल है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.