गुड न्यूज: मुजफ्फरपुर जंक्शन पर दो प्लेटफार्मों का होगा विस्तार, टूटेगा पुराना सिग्नल पैनल घर

मुजफ्फरपुर। मुजफ्फरपुर जंक्शन पर पूरव दिशा की ओर बने पुराने सिग्नल पैनल घर को तोड़कर प्लेटफार्म संख्या एक और दो का विस्तार किया जाएगा।

रेल अधिकारियों ने उक्त पैनल घर को खाली भी करा लिया है। पहले उसी सिग्नल पैनल से ट्रेनों का संचालन होता था। स्टेशन के पश्चिम तरफ नया रूट रिले-इंटरलाकिंग सिस्टम का बड़ा पैनल घर (आरआरआइ) बनने के बाद पुराना भवन बेकार हो गया। उस पैनल घर को कुछ पुलिसकर्मियों ने अपना आश्रय स्थल बना लिया था।

नोटिस के बाद उन लोगों ने भी पैनल घर खाली कर दिया है। अब उस पुराने सिग्नल पैनल घर को तोड़ लाइन को दुरुस्त किया जाएगा और प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाई जाएगी। इससे यात्रियों को ट्रेनों में चढ़ने और उतरने में सहूलियत होगी। रेल अधिकारियों के अनुसार प्लेटफार्मों की लंबाई बढ़ाने की योजना का प्राक्कलन तैयार कर पूर्व मध्य रेल से इसकी मंजूरी भी ले ली गई है।अभी आधे प्लेटफार्म पर ही रुकतीं गाड़ियांचार साल पहले एक नंबर प्लेटफार्म के पूरे हिस्से में ट्रेनें रुकती थीं।

सोनपुर रेलमंडल के कुछ पूर्व के अधिकारियों ने करीब 200 मीटर पहले जीआरपी के समीप वी-क्रास बनाकर सिग्नल लगा दिया। उसके बाद से ट्रेनें पीछे रुकने लगीं। नतीजा यह हुआ कि वी-क्रास पर कई बार ट्रेनें डिरेल हो गई। दूसरी ओर 200 मीटर तक प्लेटफार्म खाली रह जाता है।

इंजन की आवाज से राजकीय रेल थाने की पुलिस को भी परेशानी होती है। विश्वस्तरीय डीपीआर में इन सभी मामलों पर सोनपुर डीआरएम से बात हुई उसके बाद पुराने सिग्नल पैनल को तोड़ प्लेटफार्म बढ़ाने का फैसला लिया गया। दो नंबर प्लेटफार्म के आगे तक शेड नहीं है। उसे भी बनाया जाएगा।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *